Vaccination in Gwalior: ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। जयाराेग्य अस्पताल में 18 वर्ष से अधिक आयु वाले महिला एवं पुरुषों को आज से वैक्सीन का टीका लगाने का श्रीगणेश हुआ। बुधवार को 18 से 44 वर्ष के 100 लोगों को ही को-वैक्सीन का पहला डोज दिया जा रहा है। इनमें वे ही लोग शामिल हैं, जिन्होंने आरोग्य सेतु या कोविन एप पर अपना पंजीयन करा लिया था व उनके मोबाइल पर टीकाकरण के लिए एसएमएस(मैसेज) पहुंच चुका था। टीकाकरण केंद्र पर मैसेज दिखाने के बाद युवाआें का वैक्सीनेशन किया गया। युवाआें में भी वैक्सीनेशन काे लेकर जबर्दस्त उत्साह देखने काे मिला। इस माैके पर वैक्सीन लगवाने वाले युवाआें ने कहा कि काेराेना से जंग, वैक्सीन के सहारे जीतेंगे हम।

गाैरतलब है कि आज से प्रदेश में 18 से 44 साल के लाेगाें का टीकाकरण शुरू हाे गया है। ग्वालियर में पहले दिन जेएएच में साै युवाआें का टीका लगाया जाना है। खास बात यह है कि टीकाकरण से पहले पंजीयन के साथ मैसेज भी दिखाना अनिवार्य है। जो लोग 28 अप्रैल व उसके बाद पंजीयन करा चुके वे सभी पंजीयनकर्ता री-शेड्यूल करें तभी आपको टीकाकरण की सूची में शामिल किया जाएगा और आपके पास मैसेज आएगा। पांच व छह मई को केवल 100-100 लोगों को ही को-वैक्सीन का टीका लगेगा। आठ से 10 मई के बीच 400-400 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके बाद एक दिन में 2200 युवाओं का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ेगी। इसके अलावा जिले में 79 केंद्रों पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को पहला व दूसरा डोज दिया जाएगा।

30 हजार वैक्सीन मिली: सीएमएचओ स्टोर में मंगलवार सुबह वैक्सीन के 30 हजार डोज पहुंचे। इनमें 20 हजार डोज कोविशील्ड और 10 हजार को-वैक्सीन के हैं। वैक्सीन की उपलब्धता होने से टीकाकरण को रफ्तार देने 80 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें जेएएच, जिला अस्पताल, हजीरा, डबरा, शहरी व ग्रामीण उप स्वास्थ्य केंद्र, डिस्पेंसरी पर 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं।

10 लाख युवाओं को मिलेगा लाभः जिले में 18 से 44 वर्ष के बीच आयु वाले करीब 10 लाख 79 हजार 276 युवा हैं, जिन्हें टीकाकरण का लाभ मिलेगा, जबकि 45 वर्ष से अधिक उम्र के पांच लाख लोग हैं। इनमें तीन लाख को पहला व दूसरा डोज का लाभ मिल चुका है।

वर्जन

18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं का टीकाकरण का कार्य आज से शुरू हाे गया है। जो युवा एप पर पंजीयन करा चुके हैं और जिन्हें टीकाकरण के लिए एसएमएस मिल चुका है, उन्हीं 100 युवाओं को पहले दिन जेएएच में वैक्सीन लगाई गई। इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को अन्य स्थानों पर टीका लगाया जाएगा।

डा. रामकुमार गुप्ता, नोडल अधिकारी टीकाकरण

Posted By: vikash.pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags