Vahan Portal News: ग्वालियर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। वाहन-4 पोर्टल पर 23 जनवरी से परिवहन वाहनों (मालवाहक व यात्री) का पंजीयन शुरू जाएगा। वाहन-4 पोर्टल पर पंजीयन शुरू होने से डीलर प्वाइंट पर ही गाड़ी पंजीकृत हो जाएगी और तत्काल पंजीयन नंबर भी मिल जाएगा। इसके लागू होने की वजह से उन गाड़ियों को क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) व जिला परिवहन अधिकारी के पास नहीं ले जाना पड़ेगा, जिनकी बाडी कंपनी ने तैयार की है। जिन लोगों ने चेचिस खरीदकर बाहर बाडी तैयार कराई है, उस वाहन को सत्यापन के लिए कार्यालय लेकर पहुंचना होगा। मानकों के अनुसार बाडी तैयार हुई है या नहीं। इसकी भी जांच करानी होगी।

परिवहन विभाग ने 16 दिसंबर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत नर्मदापुरम में परिवहन यान के पंजीयन की शुरुआत की थी। इस जिले में प्रयोग सफल रहा। इसके बाद पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था लागू की गई है। वाहन-4 पर पंजीयन होने से विभाग को राजस्व की हानि नहीं होगी। वाहन पर वास्तविक टैक्स मिलेगा। वाहन खरीदते ही टैक्स का पैसा सरकार के खजाने में जमा हो जाएगा। परिवहन विभाग ने गैर परिवहन वाहनों (निजी वाहन) का पंजीयन पिछले साल वाहन-4 पोर्टल पर शुरू कर दिया था। इसके शुरू होने से प्रदेश में कहीं भी गाड़ी खरीदने से अपने जिले का नंबर ले सकते हैं। वाहन खरीद में काफी पारदर्शिता आई है। आरटीओ एचके सिंह का कहना है कि 23 जनवरी से वाहन-4 पोर्टल पर परिवहन यानों का पंजीयन शुरू हो जाएगा। कंपनी से तैयार गाड़ियों को सत्यापन के लिए नहीं लाना पड़ेगा।

हिन्दू महासभा ने चर्च पर प्रदर्शन कर पुतला जलाया

श्याम मानव द्वारा बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेन्द्र शास्त्री पर सवाल खड़े कर सनातन धर्म पर प्रहार करने के विरोध में हिंदू महासभा ने फालका बाजार स्थित चर्च पर प्रदर्शन करते हुए पुतला दहन किया। हिंदू महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष रामबाबू सेन, प्रदेश प्रवक्ता हरिदास अग्रवाल, संभागीय महिला प्रवक्ता अर्चना सिंह चौहान ने कहा कि धीरेन्द्र शास्त्री से ईसाई मिशनरियों में खलबली का मुख्य कारण हिंदुओं की घर वापसी है। सनातन धर्म छोड़कर इसाई बने अब बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेन्द्र शास्त्री द्वारा पुन: घर वापसी करना चाहते हैं। श्याम मानव की संपत्ति की जांच की जाए।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close