-आईटीएमएस का साफ्टवेयर अपडेट कर रहा स्मार्ट सिटी

ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के तहत बनाए गए शहर के विभिन्न जंक्शन (तिराहों-चौराहों) पर अब उलटी दिशा से आने वाले वाहन चालकों के चालान बनाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने शुरूआत में 29 में से पांच जंक्शनों का चयन किया है। इन जंक्शनों पर सबसे अधिक वाहन चालक नियम तोड़कर रान्ग साइड से घुस जाते हैं। हालांकि पहले स्मार्ट सिटी ने उलटी दिशा से आने वाले वाहनों के चालान शुरू किए थे, लेकिन आईटीएमएस का साफ्टवेयर अपडेट होने के कारण रान्ग साइड के चालान नहीं बन पा रहे थे। अब इस साफ्टवेयर को दोबारा सुधारकर ई-चालान जनरेट किए जाएंगे। इस माह दीपावली के बाद से यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

शहर के फूलबाग, पड़ाव, गोला का मंदिर, नदी गेट और माधव नगर ऐसे चौराहे हैं जहां वाहन रान्ग साइड से घुसते हैं। इसमें फूलबाग चौराहे से गोपाचल पर्वत की ओर, पड़ाव चौराहे से शास्त्री मार्केट के लिए, नदी गेट पर जयेंद्रगंज रोड से छप्परवाले पुल के लिए और माधव नगर जंक्शन पर हरिशंकरपुरम से एजी आफिस पुल जाने के लिए लोग उलटी दिशा का उपयोग करते हैं। इससे ट्रैफिक तो बाधित होता ही है, साथ ही दुर्घटना की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में अब स्मार्ट सिटी के अफसर उलटी दिशा से आने वाले वाहनों के चालान करने की तैयारी कर रहे हैं। पिछले दिनों ट्रैफिक पुलिस और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने आईटीएमएस के कंट्रोल रूम से इन जंक्शनों की एक घंटे तक मानिटरिंग की, तो सभी जंक्शनों पर 30 से अधिक वाहन चालक उलटी दिशा से आते हुए मिले। जब आईटीएमएस का संचालन करने वाली कंपनी से बातचीत की गई, तो पता चला कि अभी साफ्टवेयर की दिक्कत के कारण उलटी दिशा की श्रेणी में चालान नहीं बन पा रहे हैं, लेकिन इसे अपडेट कर चालान बनाए जा सकते हैं। स्मार्ट सिटी के कार्यपालन यंत्री अंकित शर्मा ने बताया कि अब साफ्टवेयर में बदलाव की तैयारी की जा रही है।

-लेफ्ट टर्न पर भी होगा काम-

उलटी दिशा के अलावा अधिकतर जंक्शनों पर लेफ्ट टर्न को लेकर भी समस्या सामने आ रही है। दरअसल, अधिकतर चौराहों पर लेफ्ट टर्न फ्री नहीं है। ऐसे में लाल बत्ती होने के बावजूद वाहन चालक बांई ओर नहीं मुड़ पाते हैं। इससे इन वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। फूलबाग, पड़ाव, गोविंदपुरी तिराहा, कुलपति बंगला चौराहा सहित ज्यादातर जगह यह समस्या आ रही है। ऐसे में अब लेफ्ट टर्न फ्री करने की दिशा में भी काम किया जाएगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से व्यवस्था बनाई जाएगी।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close