- पांच हजार से अधिक लोगों को हैं कार्ड का इंतजार

ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। केंद्र सरकार के वाहन पोर्टल को प्रदेश में लागू हुए एक महीना से अधिक का समय हो चुका है। अब तक सवा लाख से अधिक वाहन रजिस्टर्ड हो चुकी हैं, लेकिन हर व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन कार्ड नहीं मिल सके हैं। कार्ड की प्रिटिंग का काफी धीमी गति से चल रहा है। लोग अपने कार्ड के लिए चक्कर काट रहे हैं। क्योंकि शहर से बाहर जाने पर लोगों को कार्ड की जररूत पड़ रही है। ग्वालियर में 150 ही कार्ड प्रिंट हो सके हैं, जबकि गाड़ियां पांच हजार से अधिक रजिस्टर्ड हो चुकी हैं।

जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग से स्मार्ट चिप कंपनी को आरसी बनाने के संबंध में किसी प्रकार के निर्देश नहीं मिले थे।, इसलिए कंपनी ने आरसी को लेकर काम शुरू नहीं किया है, जबकि कंपनी ड्राइविंग लाइसेंस के कार्ड बना रही है। इस कारण लोगों को लाइसेंस के कार्ड मिल रहे हैं। गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कार्ड नहीं मिला है, उसको लेकर कार्यालय पहंचने लगे हैं, क्योंकि बाहर जाने के लिए गाड़ी के साथ रजिस्ट्रेशन कार्ड होना जरूरी है। विभाग को लोगों की समस्या समझ में अाई तो वाहनों का रजिस्ट्रेशन कार्ड बनाने का कार्य शुरु किया है। पेडेंसी अधिक होने के कारण लोगों को नहीं मिल पा रहे हैं। विभाग इस महीने सभी लोगों तक कार्ड पहुंचाने का दावा कर रहा है।

कामर्शियल वाहनों के लिए चल रही टेस्टिंग

कमर्शियल वाहनों के लिए भी टेस्टिंग ही चल रही है। वाहन पोर्टल पर अभी नॉन कमर्शियल व्हीकल्स ही रजिस्टर्ड हो रहे हैं। कमर्शियल व्हीकल्स के लिए अभी टेस्टिंग चल रही है, इसलिए अभी परिवहन विभाग के पोर्टल के जरिए भी कमर्शियल व्हीकल्स रजिस्टर्ड हो रहे हैं। यह व्यवस्था लागू होने के बाद वाहन के सत्यापन के लिए आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close