Vehicles Sale in Mela: ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। ग्वालियर व्यापार मेले में आटोमोबाइल कारोबार की चमक बढ़ गई है। 15 दिन में पांच हजार 440 चार पहिया व दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई है। इससे अोटोमोबाइल का कारोबार 300 करोड़ पार पहुंच गया और खरीददारों को रोड टैक्स की छूट से करीब 15 करोड़ की बचत हो चुकी है। 15 दिन में 5440 वाहन बिके हैं। आने वाले समय में आटोमोबाइल सेक्टर बढ़ने की संभावना है। इस महीने का जो अाखिरी सप्ताह है, उसमें छुट्टियां हैं और सहालग भी। ग्वालियर व्यापार मेले में आठ जनवरी से वाहनों का सत्यापन शुरू हो गया था, जो वाहन सत्यापित हुए, उन्हें रोड टैक्स में 50 फीसद की छूट मिल गई। पहले दिन 324 चार पहिया बिके। अाटोमोबाइल सेक्टर से वाहन बिक्री के 15 दिन पूरे हो गए हैं। हर वैरियंट की गाड़ी मेले से खरीदी जा रही है। दूसरे जिलों के लोग गाड़ी खरीदने ज्यादा अा रहे हैं। एजेंसी पर खरीददार व अस्थाई क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में वाहन सत्यापन की कतार लगी हुई है। पंजीयन दो दिन देर: मेले में वाहन सत्यापन के दो दिन बाद लोगों की गाड़ियों का पंजीयन हो रहा है। इसके बाद वाहन-4 पर विक्रय पत्रक अपलोड करना होता है। वाहनों की बिक्री अधिक होने से लोड बढ़ा है। अारटीओ एचके सिंह का कहना है कि पोर्टल पर 2931 गाड़ियां पंजीकृत हो चुकी हैं। रोड टैक्स में नौ करोड़ की छूट मिली है।

सुबह के समय हल्की सी बूंदाबांदी और दिनभर मौसम में रही ठंडक ने रविवार मेले की रौनक में चार चांद लगा दिए। इसका सीधा असर मेले के फूड सेक्टर पर देखने मिला। परिवार के साथ मेला घूमने आए सैलानियों ने सर्द मौसम में जमकर गरमा गरम व्यंजनों का लुत्फ उठाया। मेले के मुख्य प्रवेश द्वार पर ही कुछ युवाओं ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर सजा रखी थी। वहां से गुजरने वाले अधिकतर सैलानी, नेताजी को पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन करते रहे। देश भक्ति के नारों के उदघोष के बीच मेले में मौजूद डीएसपी ट्रैफिक विक्रम कनपुरिया ने भी नेताजी को श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस दौरान उनके साथ अन्य पुलिसकर्मी भी मौजूद रहे।

व्यापार मेले के व्यंजनों का जायका बढ़ा गया बूंदाबांदी का तड़का

वर्तमान में शादी समारोह का सीजन चल रहा है। विवाह में गाड़ी देने के लिए लोग मेले से खरीद रहे हैं। चार पहिया पर 50 फीसद की छूट की वजह से बड़ी बचत हो रही है। इस हफ्ते बड़ी लग्न हैं। विवाह में गाड़ी देने के लिए लोग वाहन खरीदने ग्वालियर अा रहे हैं। कोविड-19 की वजह से पिछले दो साल से वाहन आसानी से नहीं मिल रहे थे। लंबी वेटिंगी थी, लेकिन कुछ माडल को छोड़ दिया जाए। अधिकतर माडल आसानी से मिल रहे हैं। रविवार को 55 लेकर 85 लाख रुपये तक की तीन गाड़ियां बिकी है। ये लक्जरी गाड़िया हैं।

इस माह है सहालग, इसलिए व्यापार मेले में अ​धिक संख्या में पहुंच रहे हैं खरीदार

कल अंतिम प्रस्तुती मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अंतिम प्रस्तुती सोमवार शाम को सात बजे होगी। अभी तक 12 सांस्कृतिक प्रस्तुतियां हो चुकी हैं। इसी क्रम में अंतिम सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति के रूप में च्महफिल-ए-गजलज् का आयोजन किया जाएगा। इसमें गायक कलाकार अंशिका चौहान मनमोहक गायन को प्रस्तुत करेंगी।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close