ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। ग्वालियर में शिंदे की छावनी इलाके में स्थित लक्ष्मण तलैया में मृत मछलियां तैर रही हैं। स्थानीय निवासियाें के मुताबिक बीते चार दिन से लगातार मृत मछलियाें की संख्या बढ़ती जा रही है। स्थानीय निगम प्रशासन ने भी अब तक इस तरफ ध्यान नहीं दिया है। स्थानीय लाेग ही अपने स्तर पर मछलियाें काे बचाने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

शिंदे की छावनी इलाके में पहाड़ी पर स्थित लक्ष्मण तलैया में पहले भी मछलियाें की माैत हाेती रही है। दरअसल जब भी पानी में काई बढ़ जाती है ताे पानी में डीओ लेवल(घुलनशील आक्सीजन) की मात्रा कम हाे जाती है। ऐसे में मछलियाें काे जब पानी में आक्सीजन नहीं मिलती ताे उनकी माैत हाेना शुरू हाे जाती है। इसलिए आमताैर पर ताल तलैया की समय-समय पर सफाई की जाती है। साथ ही फुव्वारे भी लगाए जाते हैं। लक्ष्मण तलैया में मछलियाें की माैत का सिलसिला पिछले चार दिन से जारी है। खास बात यह है कि ये लक्ष्मण तलैया वही इलाका है, जहां नगर निगम आयुक्त किशाेर कान्याल ने दाे रविवार काे विशेष सफाई अभियान चलाया था।

बंदर और मछलियाें की भरमारः लक्ष्मण तलैया क्षेत्र में बंदर एवं तलैया में मछलियाें की भरमार है। ऐसे में अक्सर सुबह लाेग यहां पर खाने की सामग्री लेकर पहुंचते हैं। कुछ लाेग बंदराें काे ब्रे़ड, चने और फल खिलाने आते हैं। जबकि कुछ लाेग मछलियाें काे आटा डालने के लिए आते हैं। आटा डालने से भी पानी में काफी गंदगी हाे जाती है। इसलिए अधिकांश स्थानाें पर पानी में आटा डालने पर राेक भी लगाई गई है।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local