ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि

जयेंद्रगंज से लेकर गश्त के ताजिया व राम मंदिर रोड को जाम से मुक्त कराने के लिए कवायद की जा रही है। ऊंट पुल की राइट साइड से पाटनकर बाजार की तरफ रॉन्ग साइड जाने वाले वाहनों को रोकने के लिए नगर निगम ने डिवाइडरों को बढ़ा दिया है। और कट भी बंद कर दिए हैं। लेकिन समस्या अब भी बरकरार है। डिवाइडर के मुंहाने पर अफरा-तफरी मची हुई है। छप्परवाला पुल की तरफ से आने के बाद वाहन चालक पाटनकर बाजार की तरफ जाने के लिए डिवाइडर के बाद ऊंट पुल से राइड साइड जाने के लिए टर्न ले रहे हैं, जिससे यहां जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। दूसरी तरफ राममंदिर की तरफ रॉन्ग साइड वाहनों का निकलना बदस्तूर जारी है।

जयेंद्रगंज से गश्त का तजिया तक के आधा किलोमीटर के मार्ग को जाम मुक्त कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस कई प्रयोग कर रही है। ट्रैफिक पुलिस के अनुरोध पर नगर निगम ने सबसे पहले ऊंट पहले से लेकर स्वीट्स की दुकान तक कर्ब में सीमेंट्ेट बैरिके ड्स लगा दिए। ताकि ऊंट पुल की राइट साइड रॉन्ग साइड आने वाले वाहन सड़क क्रास कर पाटनकर बाजार की तरफ जा सके। क्योंकि इन वाहनों को क्रास करने से ऊंट पुल के मुंहाने पर जाम लग जाता था। उसके बाद जिला प्रशासन ने शिवाजी पार्क के सामने लोडिंग वाहनों के स्टैंड को भी आमखो शिफ्ट कर दिया, जिससे ऊंट पुल से लेकर गश्त के ताजिया के बीच के मार्ग पर जाम से राहत मिली। ट्रैफिक पुलिस ने फालका बाजार के वनवे का सख्ती से पालन कराने के लिए प्वॉइंट तैनात करने से ट्रैफिक अब फालका बाजार से राममंदिर के पीछे से पाटनकर बाजार नहीं जा पा रहे हैं।

दूसरी समस्या सामने आईः ऊंट पुल से स्वीट्स की दुकान तक बैरिकेड्स लगाने के बाद दूसरी समस्या शुरू हो गई। शिवाजी मार्ग नंबर-1(जिंसी नाला) की तरफ से आने वाले ऊंट पुल की राइट साइड से जाने वाले वाहन बैरिके ड्स लगे होने के बाद भी सड़क क्रास कर पाटनकर बाजार की तरफ नहीं जा पा रहे। इन वाहन चालकों ने राममंदिर की तरफ रॉन्ग साइड जाना शुरू कर दिया, जिससे इस मार्ग पर जाम लगने लगा।

समस्या के समाधान के लिए छप्परवाले पुल से ऊंट पुल तक डिवाइडर को बढ़ायाः ट्रैफिक पुलिस व नगर निगम ने इस समस्या के समाधान के लिए छप्पर वाला पुल से ऊंट पुल तक डिवाइडर को बढ़ा दिया और बीच के कट भी बंद कर दिए। ट्रैफिक पुलिस को उम्मीद थी कि अब ट्रैफिक को रॉन्ग साइड जाने से रोकने में मदद मिलेगी।

समस्या बरकरारः ऊंट पुल तक स्थाई डिवाइडर बना दिया। शिवाजी मार्ग नंबर-2 से 1 में आने के लिए ऊंट पुल के नीचे से आने वाले ट्रैफिक के लिए 20 फीट खुला छोड़ना पड़ा है। लेकिन अब भी डिवाइडर के बाद से फोरव्हीलर व दो पहिया वाहन ऊट पुल के राइट साइड जाने के लिए टर्न ले रहे हैं, जिससे डिवाइडर के मुंहाने पर जाम लग रहा है। ट्रैफिक अब भी रॉन्ग साइड निकल रहा है।

प्वॉइंट तैनात करना पड़ेगाः ऊंट पुल के राइड साइड जाने के लिए ट्रैफिक को रोकने के लिए प्वॉइंट तैनात करना पड़ेगा, जिससे पाटनकर बाजार जाने के लिए महलगेट से सीधे घोड़ा चौराहे टर्न लेकर ऊंट पुल के ऊपर से पाटनकर बाजार के लिए जाने के लिए मजबूर होंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket