ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

आईटीएम ग्लोबल स्कूल के बच्चों ने लोहड़ी और मकर संक्रांति सेलिब्रेट की। सेलिब्रेशन के दौरान बच्चों ने पतंगबाजी है। वहीं लोहड़ी की पवित्र अग्नि प्रज्जवलित कर बच्चों ने मिलकर प्रार्थना की। एक्टिविटी बॉस्केटबॉल ग्राउंड में पूरी हुई। सभी बच्चों के लिए यह रोमांचकारी अनुभव रहा। इस मौके पर स्कूल प्राचार्य पीएफ करकारिया और उपप्राचार्य ममता शर्मा उपस्थित थीं।

..

माउंट लिटरा जी स्कूल में हुआ फ्रेंडली क्रिकेट मैच-फोटो

ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

माउंट लिटरा जी स्कूल में मकर संक्रांति और पोंगल के अंतर्गत फ्रेंडली मैच हुआ। इसमें चेयरमैन 11 और प्राचार्य 11 की टीम आमने-सामने आईं। चेयरमैन 11 के कैप्टन राघवेन्द्र सिंह तोमर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम ने निर्धारित दस ओवर में 128 रन बनाए। इस टीम की तरफ से अजय राज और संतोष सुसालकर के साथ क्रमशः 39 एवं 36 रन बनाए। प्राचार्य 11 की टीम ने रनों का पीछा गया, लेकिन 80 रन पर टीम के पांच विकेट हो गए। अंतिम तीन ओवर में प्राचार्य की टीम की तरफ से सुनील भल्ला ने 24 रन बनाकर मैच प्राचार्य 11 के खाते में किया। अंत में सभी खिलाड़ियों को चेयरमैन राघवेन्द्र सिंह तोमर और डायरेक्टर अर्चना तोमर ने बधाई दी।

..

टीचर्स को मिली अभिनव ढंग से बच्चों को पढ़ाने की प्रेरणा-फोटो

ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

देहली पब्लिक स्कूल में सीबीएसई की तरफ से कार्यशाला हुई। जिनमें 16 शहरों के 51 स्कूल टीचर्स ने भाग लिया। स्कूल प्राचार्य नेहा शर्मा ने बताया कि कार्यशाला में लगभग 94 टीचर्स ने भाग लिया। आयोजन हब्स ऑफ लर्निंग और अरिवंदो सोसायटी की तरफ से हुई। सोसायटी के मोहनीश पटेन ने टीचर्स को अभिनव तरीके से पढ़ाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जीरो इनवेंस्टमेंट इनोवेशन फॉर एजुकेशन इनीशिएटिव के बारे में बताया और कहा कि इस ट्रिक से हम बच्चों को बेहतर व अनूठे ढंग से पढ़ा सकते हैं। इसी क्रम में उन्होंने टीचर्स की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया।

...

प्रतिभागी मुख्य परीक्षा की तैयारी करने से पहले समझें पैटर्न-फोटो

ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

मप्र लोकसेवा आयोग द्वारा बदले गए मुख्य परीक्षा के पैटर्न को लेकर जादौन आईएएस/आईपीएस इंस्टीट्यूट में सेमिनार रखा गया, जिसमें 500 प्रतिभागियों ने भाग लिया। मुख्य वक्ता आनंद जादौन थे। उन्होंने प्रतिभागियों से कहा कि परिवर्तन 2020 में होने वाली परीक्षा से हो रहा है। अब हर विषय मप्र के विशेष संदर्भ में सम्मलित किया गया है। जिसमें इतिहास, संविधान, भूगोल और अर्थव्यवस्था आदि के प्रश्नों को शामल किया गया है। प्रारंभिक परीक्षा में विज्ञान एवं तकनीक, पर्यावरण एवं जैव विविधता, स्वास्थ्य प्रदूषण, प्राकृतिक आपदाएं एवं प्रबंधन और सूचना एवं संचार आदि विशेष रूप से जुड़े हैं। उन्होंने बताया कि मुख्य परीक्षा में 10 शब्द, 50 शब्द और 200 शब्दी सीमा वाले प्रश्न ही पूछे जाएंगे। सामान्यतः हर भाग में 5 अति लघुउत्तरीय और एक दीर्घ उत्तरीय या निबंधात्मक प्रश्न होंगे। उन्होंने बताया 20 जनवरी से इंस्टीट्यूट पर नए बैच शुरू हो रहे हैं, जिनमें बदले हुए पैटर्न के आधार पर ही तैयारी कराई जाएगी। इसी क्रम में दिल्ली से आए अमित पाठक, अख्तर मंसूरी, डॉ. स्मिता पाल और डॉ. सुरेन्द्र माथुर ने भी प्रतिभागियों को गाइड किया।

......

मेला परिसर में एसबीआई की ग्राहक सुविधा केन्द्र शुरू-कॉरपोरेट

ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

व्यापार मेले में बुधवार को भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहक सुविधा केन्द्र एवं योनो कैश प्वॉइंट का उद्घाटन भोपाल मंडल के मुख्य महाप्रबंधक राजेश कुमार ने किया। इस मौके पर उपमहाप्रबंधक यू दिनेश शानभाग, क्षेत्रीय प्रबंधक शांतनु अग्रवाल, नवीन ओस्तवाल, सहायक महाप्रबंधक देवेश गोयल और राजेश मेहता आदि उपस्थित थे।

..

न्यास ने चार परिवारों को दी 5-5 हजार की सहायता-फोटो

ग्वालियर। नईदुनिया रिपोर्टर

सामाजिक संस्था जन उत्थान न्यास ने आर्थिकरूप से कमजोर चार परिवारों को पुत्री विवाह के लिए 5-5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी है। न्यास अध्यक्ष डॉ. सतीश सिकरवार ने यह राशि ललितपुर कॉलोनी में जशोदा पत्नी हरगोविंद, राजाबेटी पत्नी नारायणदास निवासी सनातन धर्म मंदिर के पीछे, शिवनारायण सोलंकी निवासी मांडरे की माता और देवकनींदन गौड़ निवासी शिवनगर प्रजापति मंदिर परिहार को पुत्री विवाह के लिए राशि दी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket