खिरकिया। नवदुनिया न्यूज

शहरवासियों का सालों पुराना सपना पूरा होने की स्थिति में है। जबकि खिरकिया में शासकीय महाविद्यालय खुलने के आसार बढ़ गए हैं। प्रदेशभर में खुलने जा रहे शासकीय महाविद्यालयों की सूची में खिरकिया का नाम भी जुड़ गया है। बीते दिनों मप्र सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने अपर सचिव की अध्यक्षता में एक आनलाइन बैठक आयोजित की थी। जिसमें प्रदेश के सभी संभागों के कमिश्नर, लीडिंग कालेज के प्राचार्य सहित विभागीय अधिकारी शामिल हुए थे।बैठक में अपर सचिव ने प्रदेश के उन सभी विकास खण्ड मुख्यालयों में, जहां शासकीय महाविद्यालय नहीं है, शासकीय महाविद्यालय खोले जाने को लेकर मार्गदर्शन दिया। बैठक में ऐसे 48 विकास खण्ड मुख्यालय चयनित हुए। इनमें नर्मदापुरम संभाग में खिरकिया सहित पांच स्थान भी शामिल हैं।बैठक में अपर सचिव ने बताया कि ये सभी महाविद्यालय स्ववित्तीय आधार पर अर्थात जनभागीदारी से खोले जाएंगे। जिसमें भवन की व्यवस्था/किराया नियुक्त किए जाने वाले अतिथि विद्वानों का मानदेय का भुगतान आदि जनभागीदारी से होगा। खिरकिया में प्रस्तावित इस शासकीय महाविद्यालय के लिए डा अखिलेश शर्मा को को आर्डिनेटर नियुक्त किया गया है। वहीं जिला मुख्यालय हरदा स्थित स्वामी विवेकानंद शासकीय महाविद्यालय को लीडिंग कालेज बनाया गया है। मिली जानकारी के अनुसार इसी सत्र से शासकीय महाविद्यालय की सौगात मिल सकती है। सारी प्रक्रिया पंचायत चुनाव के मतदान 25 जून के बाद शुरू होगी।

वर्जन

मप्र सरकार के उच्च शिक्षा विभाग से इस संबंध में आदेश प्राप्त हुए हैं। पंचायत चुनाव के बाद 27 जून से इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

-महेश कुमार बमन्हा, एसडीएम, खिरकिया

वर्जन

खिरकिया में शासकीय महाविद्यालय स्ववित्तीय आधार पर जनभागीदारी से खोलने के लिए राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर कार्रवाई की जाएगी। शीघ्र ही खिरकिया में उपयुक्त भवन तलाश कर कालेज शुरू कराने के प्रयास करेंगे।

-डॉ संगीता विले, प्राचार्य, लीड महाविद्यालय, हरदा

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close