पेज-13 लीड

- पहली बार सांसद के आगमन पर शहर की समस्या के निराकरण का मिला आश्वासन, प्रेसवार्ता में दी जानकारी

फोटो-07 हरदा। सर्किट हाउस में पत्रकारवार्ता के दौरान मौजूद सांसद डीडी उईके, विधायक कमल पटेल, भाजपा जिलाध्यक्ष अमरसिंह मीणा।

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि

बैतूल-हरदा सांसद दुर्गादास उईके बुधवार को पहली बार शहर पहुंचे। इस दौरान सांसद ने बुधवार को सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता की। इसमें शहर के स्थानीय मुद्दों को लेकर सांसद से सवाल किए गए। इस पर सांसद ने निराकरण कराने के लिए संबंधित विभाग से चर्चा कर समस्याओं के निराकरण की बात कही गई। सांसद उईके से शहर के रेलवे ओवरब्रिज बनाने, शहर के बायपास, केंद्रीय विद्यालय के भवन से संबंधित प्रश्न किए गए। इस पर सांसद उईके ने कहा कि वे हरदा शहर के मुद्दों को लेकर संबंधित विभाग के मंत्रालय व अधिकारियों से चर्चा कर निराकरण कराएंगे। उन्होंने बताया कि टिमरनी ब्लॉक के वनग्राम कचनार को आदर्श ग्राम बनाने के लिए संकल्प लिया है। प्रेसवार्ता में विधायक कमल पटेल, भाजपा जिलाध्यक्ष अमर सिंह मीणा सहित पदाधिकारी मौजूद रहे।

इस दौरान सांसद ने जनगणना में आदिवासी धर्म के कालम में हिंदू नहीं लिखाए के बयान पर कहा कि जनजाति समाज हिंदू समाज है और जनजाति समाज ही हिंदू हैं। इसका जिक्र कई ग्रंथों में है। उन्होंने भगवान राम व सबरी का प्रसंग बताते हुए कहा कि भगवान राम ने भील समाज की सबरी के झूठे बेर खाए। वहीं भगवान राम की सेना में सबसे ज्यादा वानर थे। वानर का मतलब ही वन में रहने वाले होता है। ऐसे लोग देश को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं आजादी के आंदोलन में हजारों जनजाति के लोगों ने अहम योगदान दिया है।

इन मुद्दों पर सांसद ने दिया निराकरण का आश्वासन

01 मुद्दा- शहर का बायपास

बायपास के सवाल पर सांसद उईके ने कहा कि बैतूल से लेकर इंदौर से तक रहे फोरलेन के प्रोजेक्ट में शहर के बायपास को शामिल किया गया है। टेंडर प्रक्रिया चल रही है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी की जा रही है। आगामी शहर के दौरे पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक लेकर जानकारी लेंगे। इस समस्या के निराकरण के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

मुद्दा 2- रेलवे ओवरब्रिज

रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण के मुद्दे पर सांसद ने कहा कि लोकसभा में प्रश्न लगाया है। लोकसभा सत्र शुरू होने वाला है। इसमें शहर की मांग को लेकर चर्चा करेंगे। जानकारी लेने पर बताया गया कि आबादी क्षेत्र होने के कारण बहुत लोग प्रभावित होंगे। इस समस्या के निराकरण के लिए रेलवे और जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक लेकर चर्चा की जाएगी।

मुद्दा 3- केंद्रीय विद्यालय भवन

केंद्रीय विद्यालय भवन निर्माण को लेकर कहा कि पत्र मिले हैं। इसके लिए पहले भी केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के मंत्री से मुलाकात कर चुके हैं। हरदा के केंद्रीय विद्यालय के संबंध में भी एक बार पत्र लिखा है। इस संबंध में वे एक बार और केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के मंत्री से मुलाकात कर राशि स्वीकृत निर्माण कार्य शुरू कराने का प्रयास करेंगे।

------------------------------

लीड में जोड़....

हेडिंग - कलेक्टर ने सांसद को केन्द्रीय विद्यालय, मॉडल कॉलेज व नेटवर्क कनेक्टीविटी की बताई समस्या

- बुधवार को हुई जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक।

फोटो-10 हरदा। बैठक में योजनाओं की समीक्षा करते सांसद दुर्गादास उइके।

हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। हरदा-बैतूल सांसद दुर्गादास उइके की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर एस. विश्वनाथन ने सांसद को केंद्रीय विद्यालय भवन, मॉडल कॉलेज भवन व वनांचल में नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या के बारे में बताया।

इन योजनाओं की हुई समीक्षा

पीएम आवास योजना : जिला पंचायत सीईओ दिलीप यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में वर्ष 2019-20 के तहत 2 हजार 501 का भौतिक लक्ष्य प्राप्त हुआ था। इनके विरुद्घ 2 हजार 469 प्रकरण स्वीकृत किए गए है। इनमें से 1337 आवास पूर्ण हो चुके है।

सीएम ग्राम नल-जल योजना : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से कार्यपालन यंत्री एसके पवार ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम नल जल योजना के तहत जिले में कुल 12 प्रकरण स्वीकृत हुए थे। इनमें से 11 कार्य पूर्ण किए जा चुके है।

दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना : विद्युत वितरण कम्पनी के उपमहाप्रबंधक ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत दो नम्बर पॉवर ट्रांसफॉर्मर की क्षमता वृद्घि की गई है। 14 नम्बर 11 केह्वी ग्रामीण मिश्रित फीडर को अलग किया गया है। 13 नम्बर 11 केवी के अधिक लंबाई वाले फीडर को विभक्किरण का कार्य किया गया है और 112 नम्बर अविद्युतीकृत मजरे टोलों को ऊर्जीकृत किया गया। उन्होंने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत कार्य पूर्ण होने के बाद घरेलू फीडर पर 24 घंटे विद्युत प्रदाय का लाभ घरेलू उपभोक्ताओं को मिल रहा है।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना : कृषि उपसंचालक एमपीएस चंद्रावत ने बताया कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत जिले में प्रथम चरण में प्राप्त लक्ष्य 14 हजार 120 के विरुद्ध 6 हजार 16 कार्ड, द्वितीय चरण में प्राप्त लक्ष्य 33 हजार 68 के विरुद्ध 49 हजार 706 हेल्थ कार्ड वितरित किए गए। इस तरह कुल प्राप्त लक्ष्य 47 हजार 188 के विरुद्ध 55 हजार 722 मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए गए।

-------------------------

Posted By: Nai Dunia News Network