- ग्राम पंचायत नकवाड़ा में हुआ शिविर

फोटो-11 हरदा। विधिक साक्षरता शिविर में जानकारी देते हुए।

हरदा। नवदुनिया न्यूज

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से ग्राम पंचायत नकवाड़ा में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के उद्देश्य एवं योजनाओं के बारे में और एफआईआर के संबंध में जानकारी दी गई। शिविर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष शशीकला चंद्रा के मार्गदर्शन एवं सचिव केएस शाक्य के निर्देशन व जिला जिला विधिक सहायता अधिकारी अभय सिंह की उपस्थिति में नालसा (आदिवासीयों के अधिकारों का संरक्षण और प्रवर्तन के लिए) विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में श्री सिंह द्वारा आदिवासियों के अधिकारों का संरक्षण और प्रवर्तन के संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की निःशुल्क विधिक सहायता योजना के बारे में भी अवगत कराया गया। शिविर में मध्यप्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 शिक्षा का अधिकार, लोक अदालत, मोटर ह्वीकल एक्ट, सूचना का अधिकार एवं न्यायिक प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से बताया गया। इस दौरान ग्राम पंचायत सरपंच फूलमति बाई, सचिव रेवाराम शर्मा, सहायक सचिव प्रदीप राजपूत, पीएलवी संतोष प्रजापति एवं रजत शर्मा एवं वरिष्ठ नागरिक-ग्रामवासी उपस्थित रहे।

---------------------------

हल्दी-कुमकुम लगाकर की अखंड सौभाग्य की कामना

- मकर संक्रांति पर हल्दी-कुमकुम कार्यक्रम का किया आयोजन

फोटो-12 हरदा। हल्दी-कुमकुम कार्यक्रम में शामिल महिलाएं।

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि

मकर संक्रांति पर आदि शक्ति महिला मंडल द्वारा हल्दी-कुमकुम कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं ने एक-दूसरे को हल्दी-कुमकुम लगाकर अखंड सौभाग्य की कामना की। गुरुवार को आदि शक्ति महिला मंडल जोशी कॉलोनी हरदा द्वारा महिलाओं ने हल्दी-कुमकुम का आयोजन किया। महिला मंडल द्वारा जोशी कॉलोनी में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं को तरह-तरह के खेल खिलवाया गया। इसके बाद हल्दी-कुमकुम कर एक-दूसरे को उपहार भेंट किए। इस दौरान अध्यक्ष प्रमिला दुबे, रचना दुबे, संगीता नाग, मंजू यादव, रेनू जैसवाल, कंचना चौहान, कल्पना यादव, सरिता मिश्रा, भावना यादव, निर्मला पटेल, छाया गुर्जर, जमुना पाटिल, सुमन कलमे आदि महिला मौजूद थीं।

---------------------

विशिष्ट संस्थाओं में प्रवेश के लिए आवेदन 29 जनवरी तक

हरदा। आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित विभागीय विशिष्ट संस्थाओं में वर्ष 2020-21 में कक्षा छटवीं एवं कक्षा 9वीं में आदिवासी छात्र-छात्राओं को प्रवेश देने के लिए प्रवेश परीक्षा फरवरी के अंतिम सप्ताह में होगी। परीक्षा के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग के पोर्टल एमपीटास पर 29 जनवरी तक फार्म भरे जा सकते हैं। फार्म भरने के लिए आदिवासी वर्ग के छात्र-छात्राओं को सर्व प्रथम प्रोफाईल पंजीयन बनाना होगा। यह फार्म किसी भी एमपी ऑनलाईन की दुकान पर या कियोस्क पर या स्वयं के मोबाईल या कम्प्यूटर से भी भर सकते है। प्रवेश परीक्षा के लिए शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय उच्चमर माध्यमिक विद्यालय हरदा, होशंगाबाद एवं बैतूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा में केवल आदिवासी वर्ग की छात्र छात्रा सम्मिलित होंगे।

-------------------------

रायल्टी की दरें निर्धारित

हरदा। खनिज साधन विभाग ने रायल्टी की दर निर्धारित की गई है। राज्य शासन के नियमानुसार मुरूम 50 रुपए प्रति घन मीटर, गिट्टी 120 रुपए प्रति घन मीटर, बोल्डर 50 रुपए प्रति घन मीटर, साधारण मिट्टी 50 रुपए प्रति घन मीटर रहेगी। उल्लेखनीय है कि प्रति हेक्टेयर प्रतिवर्ष अनिवार्य भाटक (डेडरेंट) की दरें क्रेशर के लिए पत्थर एक लाख रुपए (प्रथम वर्ष छूट) द्वितीय वर्ष से लगेगा। मुरूम एक लाख रुपए (प्रथम वर्ष छूट) द्वितीय वर्ष से अनिवार्य भाटक (डेडरेंट) की दरे लागू होगी। उत्खनन पट्टों के नवीनीकरण की दशा में लागू अनिवार्य भाटक (गिट्टी एवं मुरूम) एक लाख रुपए अनिवार्य होगा।

-------------------------

जिला योजना समिति की बैठक 20 जनवरी को

हरदा। जिला योजना समिति की बैठक 20 जनवरी को दोपहर 12ः30 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में होगी। योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता जिले प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा करेंगे। बैठक में अनेक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan