जारी हैं प्री बोर्ड एवं प्री वार्षिक परीक्षाएं

सेंटर फोटो-04 सोडलपुर। प्री बोर्ड परीक्षा शासकीय शाला में चल रही है।

सोडलपुर। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सोडलपुर में प्री बोर्ड परीक्षाएं श्ुरू हुई। गुरुवार को कक्षा 9 वीं, 10वीं एवं 11 वीं का हिंदी विषय का पेपर हुआ। इसी प्रकार कक्षा 12वीं का इतिहास एवं फिजिक्स विषय का पेपर संपन्न हुआ। प्राचार्य विजय गौर ने बताया कि 9वीं के 129 में से 105, कक्षा 10 वीं के 108 में से 102, 11 वीं के 69 में से 68, बारहवीं के 63 में से 62 विद्यार्थी उपस्थित रहे।

----------------------

श्रद्घांजलि देने पहुंचे भाजपा कार्यकर्ता

सेंटर फोटो-05 सोडलपुर। सांसद के पिता के निधन पर श्रद्घांजलि देते हुए।

सोडलपुर। टिमरनी एवं रहटगांव भाजपा मंडल के कार्यकर्ता गुरुवार को सांसद डीडी उइके के पिता के निधन पर शोक व्यक्त कर श्रद्घांजलि देने बैतूल स्थित सांसद निवास पहुंचे। इस दौरान सांसद के पिता के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त कर श्रद्घांजलि दी। श्रद्घांजलि देने वालों मं राधेश्याम डूडी, राजकुमार सांखला, मोहनदास चाचरे, बद्रीनारायण सिंह राजपूत, राधेश्याम गौर, नर्मदाप्रसाद सावनेर, जयंत केकरे, सूरतसिंह काका, सुहागसिंह पटेल, सुभाष पटेल, अनिल किरार, मंगल सिंह, हरिओम गौर, महेश लाला, रामचंद्र देवड़ा, रामचंद्र पाल, अरुण गौर, आशीष गौर, अशोक गौर, अवधेस केशरवानी, दीपक गौर इत्यादि शामिल हैं।

---------------------

दार्शनिक स्थलों को किया भ्रमण

खिरकिया। आस-पास की खोज यात्रा के अंतर्गत विकासखंड खिरकिया की शासकीय माध्यमिक शालाओं के छात्रा-छात्राओं को बुधवार को हंडिया के दर्शनीय स्थानों का भ्रमण किया गया। तेली सराय, भड़गशाह की दरगाह हिंडोला नाथ, मुल्ला-दो प्याजा पुरातत्व महत्वके स्थानों का भ्रमण कर इतिहास की जानकारी प्राप्त की गई। बीआरसी जीआर चौरसिया ने बताया कि भ्रमण दल द्वारा हंडिया में हुए भुआणा उत्सव में पहुंच कर सांस्कृतिक एवं रंगारंग कार्यक्रम का आनंद लिया। साथ ही समरसता खिचड़ी का स्वाद भी लिया। शासन द्वारा उपलब्ध करायी गई बसों से 1000 छात्रा-छात्र शिक्षकों के साथ भ्रमण कर आनंदित हुए।

----------------------

फूड जोन स्ट्रीट का भाजपा करेगी विरोध

- आज एसडीएम को सौंपा जाएगा ज्ञापन

सेंटर फोटो-06 खिरकिया। शहर में बनाए जाने वाले फूड जोन की डिजाइन।

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज

शहर में उत्कृष्ट विद्यालय के सामने नगर परिषद द्वारा बनवाए जा रहे फूड जोन स्ट्रीट का भाजपा विरोध करेगी। इस संबंध में आज शुक्रवार को भाजपा की एसडीएम को एक ज्ञापन देने की भी योजना है। लेकिन इस मामले का दिलचस्प तथ्य यह है कि नगर परिषद की बैठक में फूड जोन स्ट्रीट का प्रस्ताव पारित किया गया था, उसमें भाजपा के उपस्थित पांचों पार्षदों आशीष अग्रवाल, नितिन गुप्ता, कविता मीणा, सविता राजपूत और ममता राजपूत ने इसका समर्थन किया था।

जानकारी के अनुसार नगर परिषद उत्कृष्ट विद्यालय की सीमा के बाहर सड़क किनारे फूड जोन बनाने जा रही है। यह 80 फीट चौड़ाई वाले स्थान पर बनना है। इसमें बीच बीच में गार्डन भी बनेंगे। साथ ही ओपन जिम भी होंगे। वहीं इसे पर्यटकीय रूप देने के उद्देश्य से कुर्सियां भी लगाई जा रही है। इसके लिए लोकनिर्माण विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी नगर परिषद को मिल गया है। इसके निर्माण में लगभग 30 लाख रुपए की लागत आएगी। इसका भूमिपूजन भी किया जा चुका है। नगर परिषद की पूर्व अध्यक्ष यशोदा पाटिल ने दावा किया है कि इस फूड जोन के निर्माण से शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी तथा लोगों के लिए रोजगार के अवसर मुहैया होंगे।

---

स्कूल के सामने फूड जोन स्ट्रीट कतई उचित नहीं है। इससे स्कूल कैंपस में गंदगी फैलेगी, सड़क पर दुर्घटनाओं की संभावनाएं बढ़ेगी। साथ ही सामने स्थित साईं मंदिर आने जाने वाले श्रद्घालुओं को असुविधा होगी। इसलिए भाजपा इसका विरोध कर रही है।

-गोलू राजपूत, मंडल अध्यक्ष, भाजपा, खिरकिया

वर्जन

भाजपा द्वारा फूड जोन स्ट्रीट का विरोध अनुचित है। भाजपा का विरोध केवल चुनावी राजनीति से प्रेरित है। जबकि परिषद की बैठक में इस प्रस्ताव का भाजपा के सभी पार्षद समर्थन कर चुके हैं।

-यशोदा पाटिल, पूर्व अध्यक्ष, नगर परिषद, खिरकिया

-------------------------

नशा मुक्ति के लिए किया जागरूक

सेंटर फोटो-07 खिरकिया। नशामुक्ति अभियान के दौरान गायत्री परिवार के लोग व अन्य।

खिरकिया। अखिल विश्व गायत्री परिवार की ओर से शांतिकुंज हरिद्वार से देश को नशामुक्त बनाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य रथ निकाला गया है। जो संपूर्ण देश में भ्रमण कर लोगों को नशामुक्त करने तथा नशा नाश की जड़ है की जानकारी देने के लिए आम लोगों को प्रेरित कर रहा है। यह रथ भ्रमण करते हुए गुरुवार को चारुवा पहुंचा। रथ में शांतिकुंज हरिद्वार से दो समयदानी कार्यकर्ता गायत्री परिजन मनीष मिश्रा और विष्णु अपनी सेवाएं दे रहे है। यह कार्यकर्ता शांतिकुंज हरिद्वार से रथ के साथ निकले है। चारुवा में नवोदय विद्यालय तथा प्राथमिक-माध्यमिक संयुक्त विद्यालय में प्रचार रथ से नशामुक्ति की करीब एक घंटे की फिल्म दिखाई गई। इसमें मुख्य रूप से नशा करने से किस प्रकार हमारे शरीर में विभिन्न रोग जन्म ले लेते हैं। तथा कई बार मनुष्य को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ता है। नशे के हानिकारक प्रभाव बताकर इससे सभी को दूर रहने की सलाह दी गई। इस दौरान विधिक सलाहकार समिति के संजय गंगराड़े, विजय दशोरे, दिनेश दशोरे, पवन बघेला, सुनील राठौर आदि भी मौजूद थे।

------------------

प्ताह भर में ही दम तोड़ गई सीसी सड़क

सिराली। ग्राम पंचायत सिराली में आए दिन घटिया निर्माण की शिकायतें की जा रही है। जिस पर जांच तो होती है, लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं होने के कारण ग्राम पंचायत के जिम्मेदान लापपरवाह बने बैठे हैं। बता दें कि शासकीय कन्या उत्तर माध्यमिक विद्यालय में एप्रोच सड़क ना होने के कारण बालिकाओं को स्कूल पहुंचने में असुविधा हो रही थी। जिसको लेकर सड़क की मांग की गई थी। जिस को ध्यान में रखते हुए जनपद पंचायत खिरकिया द्वारा पंचायत को कार्य एजेंसी बनाकर सड़क निर्माण कराया जा रहा। हाल ही में 1 सप्ताह पूर्व सीसी सड़क का निर्माण कराया गया था। जिसमें में कई जगह दरारें आना शुरू हो गई हैं। बताया जा रहा कि उक्त सड़क निर्माण में कई तकनीकी खामियां सामने आ रही है। इस संबंध में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सहायक यंत्री एनपी मालवीय का कहना है कि मेरे द्वारा निर्माण की गई सड़क को देखा गया। जिसमें कई प्रकार की खामियां सामने आई हैं। पंचायत सचिव को निर्देश दिए गए हैं कि तकनीकी जांच उपरांत ही भुगतान किया जाए।

-------------------------

नशे के दुष्प्रभाव बताने दिखाई फिल्म

सेंटर फोटो-08 सिराली। नशामुक्ति अभियान के दौरान स्कूल के बच्चों को जागरूक करते हुए।

सिराली। इन दिनों नशामुक्ति के लिए गायत्री परिवार शांतिकुंज द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अखिल विश्व गायत्री परिवार गायत्री तीर्थ शांतिकुंज द्वारा एक अभियान 17 नवंबर से प्रारंभ होकर 29 जिलों की यात्रा करते हुए गुरुवार को सिराली में पहुंचा। जगह-जगह नशा मुक्ति अभियान की फिल्म दिखाई गई। बताया गया कि 17 सितंबर को दिल्ली में इस यात्रा का समापन किया जाएगा। पूज्य बापू महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उनके सपनों का व्यसन मुक्त भारत बनाया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket