रहटगांव। रविवार ग्राम पंचायत रहटगांव, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र सहित अन्य स्थानों में पल्स पोलियो अभियान के तहत दो बूंद जिंदगी की दवा पिलाई गई। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ग्राम कोटवार द्वारा एक दिन पहले क्षेत्र में मुनादी कराई गई। वहीं रहटगांव ग्राम पंचायत सरपंच ओमप्रकाश अग्रवाल ने बताया कि स्वच्छता अभियान के वाहन के माध्यम से पल्स पोलियो का प्रचार - प्रसार किया गया, जिससे सभी बच्चों को इसका लाभ मिल सकें।

-------------

दस हजार से अधिक बच्चों को पिलाई पोलियो की दवा

टिमरनी। नवदुनिया प्रतिनिधि

विकासखंड के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र मे शुन्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। शहरी क्षेत्र के वार्ड और गांव में बूथ लगाकर दवा पिलाई गई। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा, ग्राम कोटवार एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने दवा पिलाने का कार्य किया। राष्ट्रीय स्तर के अभियान का निरीक्षण करने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके नागवंशी, डीपीएम महेश साहू, डॉ. पुष्पा देशमुख, डॉ. केसरी प्रसाद, डॉ. पी छलोत्रे ने बूथ पर चल रहे कार्यक्रम का निरीक्षण किया गया। सीएमएचओ डॉ. नागवंशी ने वार्ड क्रमांक एक में स्थित झुग्गी बस्ती में जाकर बधाो को दवा पिलाने के लिए प्रेरित किया। आंगनवाड़ी केन्द्र बूथ पर पहुंच कर शत प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाने का निर्देश दिया। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर भी सफ़र कर रहे बच्चों को दवा पिलाई। वहीं सोडलपुर मेले मे भी स्वस्थ्य कर्मियों द्वारा दवा पिलाई गई। बैतूल रोड पर तंबू बांधकर रहने वाले घुमक्कड़ परिवार के बच्चों को भी दल ने दो बूंद जिंदगी की पिलाई। अभियान में 17005 बच्चों को दवा पिलाए जाने का लक्ष्य रखा है। जिसे 187 बूथ पर 374 कर्मचारियों एवं 21 सूपरवाइजर के द्वारा अभियान का संचालन किया गया। शाम 6 बजे तक प्राप्त रिपोर्ट अनुसार 10850 बच्चों को दवा पिलाई जा चुकी है। तीन मोबाइल टीम के द्वारा ईंट भट्टों, घुम्मकड आबादी वाले क्षेत्रों मे पहुंच कर बच्चों को पोलियो वायरस से सुरक्षा दी गई। बीपीएम आशीष साकल्ले, बीसीएम मुकेश बटाने, कोल्ड चेन इंचार्ज सतीश शर्मा, संगणक शैलेंद्र मालवीया, संजय मालवीय, राजेन्द्र बरकने ने कंट्रोल रूम, दवा वितरण एवं मोबाइल टीम में कार्य किया।

---------

नर्मदा नदी में चल रहा रेत का अवैध खनन

हंडिया। नवदुनिया न्यूज

हंडिया तहसील के ग्राम मनोहरपुरा के शासन द्वारा स्वीकृत रेत खदान से रेत भरकर आ रहे 8 डंपरों को ग्रामीणों द्वारा रोका गया। इसके बाद कांग्रेस के पूर्व विधायक डॉ. आरके दोगने के साथ दर्जनों कार्यकर्ता ग्राम जुगरिया पहुंचे। सूचना मिलने पर नायब तहसीलदार धर्मेंद्र चौहान, माइनिंग इंस्पेक्टर संजय सोलंकी मौके पर पहुंचे। सभी के द्वारा वाहनों की रॉयल्टी की जांच की गई। जिसमें कमी होने पर पूर्व विधायक ने सवाल उठाते हुए कहा, कि नियम अनुसार नर्मदा से अवैध रूप से रेत का खनन किया जा रहा है। जिले में अवैध रेत का कारोबार जिला प्रशासन की देख रेख में ही किया जा रहा है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि इस खदान की 10 एकड़ भूमि की नीलामी की गई है। इसके बाद अधिक क्षेत्रफल में रेत निकालने का कारोबार चल रहा है। इस बात पर माइनिंग इंस्पेक्टर संजय सोलंकी ने कहा, कि हमारे द्वारा खदान का सीमांकन कराया जाएगा। उसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। सभी वाहनों की चेकिंग की गई। डंपरों में रॉयल्टी से अधिक रेत पाई गई।

-----------

अपडेट खबर

बच्चों ने पेश किए सांस्कृतिक कार्यक्रम, पुरस्कार भी दिए

सेंटर फोटो 12 टिमरनी। पुरस्कार समारोह में शामिल हुए अतिथि।

आईसीटी केंद्र ने वार्षिक सांस्कृतिक और पुरस्कार समारोह दिवस मनाया

टिमरनी। नवदुनिया न्यूज

राधास्वामी हाई स्कूल और दयालबाग शैक्षणिक संस्थान के टिमरनी स्थित आईसीटी केंद्र ने वार्षिक सांस्कृतिक और पुरस्कार समारोह दिवस मनाया। इस दौरान एयर वाइस मार्शल अमित त्यागी समारोह के मुख्य अतिथि थे और आगमन पर राधास्वामी स्कूल बैंड पार्टी ने उनका स्वागत किया। स्कूल की प्रार्थना और स्वागत गीत के बाद प्रिंसिपल ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस दौरान छात्रों को निम्नलिखित श्रेणी के तहत पुरस्कार दिए गए। वर्ष का सर्वश्रेष्ठ छात्र, वर्ष का सर्वश्रेष्ठ कप्तान, सर्वश्रेष्ठ अनुशासन और उपस्थिति। स्कूल के सर्वश्रेष्ठ सदन, स्कूल के सदन के सर्वश्रेष्ठ कप्तान, स्कूल के सर्वश्रेष्ठ हाउस मास्टर, को पुरस्कार दिए गए। 14 छात्रों को उत्कृष्ट सामुदायिक सेवा के लिए पुरस्कार भी दिए गए। भारतीय वायु सेना की ओर से उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एयर वाइस मार्शल अमित त्यागी ने सुश्री संस्कृत मालवीय को विशेष पुरस्कार दिया। छात्रों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम बहुत आकर्षक था। लोगों ने 'ईश्वर का अस्तित्व' नामक नाटक और संगीतमय प्रदर्शन की सराहना की। 'डांस ऑफ इंडिया' नाम के शो को दर्शकों से सबसे ज्यादा सराहना मिली। मुख्य अतिथि ने बच्चों से प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान में उत्साह के साथ भाग लेने का अनुरोध किया। उन्होंने सभी को बहुत सावधानी के साथ पानी और बिजली का उपयोग करने की सलाह दी। समारोह की अध्यक्षता सरन दास सत्संगी ने की। विशिष्ट अतिथि अजीत कैप्रिहान और प्रोफेसर एसपी कौशिक थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket