हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में दिन पर दिन लंपी वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है। जिले में अब तक लंपी वायरस से प्रभावित 391 केस सामने आ चुके हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए तेजी से वैक्सीनेशन कार्य भी किया जा रहा है। जबकि लंपी वायरस के प्रभाव को देखते हुए धारा 144 प्रभावशील करने के आदेश पहले ही जारी किए गए हैं। इसमें पशु मेलों के आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। जबकि पशु चिकित्सा विभाग द्वारा बताया जा रहा कि लंपी वायरस के मामले मिलने के बाद उपचार किया जा रहा है। इसके साथ ही वैक्सीनेशन अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसमें पशुओं को टीके लगाए जा रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि प्रतिदिन एक-दो लंपी वायरस के केस सामने आ रहे हैं। वहीं बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला मुख्यालय में कंट्रोल रूप स्थापित किया गया है। जिसके हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। जहां पर 24 घंटे पशु पालकों के फोन काल अटेंड किए जा रहे हैं।

जिले में रोकथाम के लिए आए 7000 टीके

लंपी वायरस की रोकथाम के लिए जिले में 7000 वैक्सीन आ चुकी है। जिन्हें बेसहारा एवं पालतू पशुओं को लगाई जा रही है। जिले में अब तक करीब 6261 वैक्सीन पशुओं को लगाई जा चुकी है। इसके साथ ही लंपी वायरस के केस मिलने पर पशुओं का उपचार भी किया जा रहा है। पशु चिकित्सा विभाग ने बताया कि जिस गांव में लंपी वायरस के मामले मिलने पर पांच किलोमीटर के दायरे में पशुओं को टीके लगाए जा रहे हैं। बताया जा रहा कि लंपी वायरस के प्रभावित गोवंशीय मिलने पर उनका उपचार किया जा रहा है। हालांकि केसों की पुष्टि होने वाले किसी गोवंशीय की मौत नहीं हुई है। जिले में 10 हजार वैक्सीन आने वाली थीं, लेकिन अब तक नहीं आई हैं। जिनके जल्द आने की संभावना है।

तीन विकासखंड के 56 गांव प्रभावित

जिले में लंपी वायरस से तीनों विकासखंड के 57 गांव प्रभावित हुए हैं। जहां पर लंबी वायरस से प्रभावित पशु मिले हैं। जिनका उपचार किया जा रहा है। बताया जा रहा कि लंपी वायरस के मामले ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरी क्षेत्रों में भी मिल रहे हैं। इसमें खिरकिया विकासखंड मुख्यालय के एक वार्ड में लंपी वायरस का मामला सामने आया है। पशु चिकित्सा विभाग के अनुसार हर दिन एक गांव में लंपी वायरस के एक-दो नए केस मिल रहे हैं।

वर्जन

जिले में लंपी वायरस से प्रभावित गोवंशीय के मामले मिल रहे हैं। सूचना मिलते ही उपचार किया जा रहा है। इससे गोवंशीय ठीक भी हो रहे हैं। जिले में अब तक 391 केस मिले हैं। जिनका उपचार किया जा रहा है। इसके साथ 6261 वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

-डा. एसके त्रिपाठी,उपसंचाल, पशु चिकित्सा सेवाएं जिला हरदा

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close