हरदा। आज करवा चौथ पर्व मनाया जाएगा। पत्नी अपने जीवन साथी की दीर्घायु के लिए करवाचौथ पर्व मनाती है। पर्व की तैयारियों को लेकर बाजार पूरी तरह गुलजार हैं। महिलाओं के साथ ही दुकानदारों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। ज्वेलरी, कॉस्मेटिक, पूजा सामान, कपड़े और गिफ्ट आइटम की दुकानों पर भी काफी भीड़ जुट रही है। कोरोना संक्रमण के कारण बाजार में फैला सन्नाटा अब दूर होता दिखाई दे रहा है। महिलाओं के साज-सज्जा के लिए जगह-जगह दुकानें सज रही हैं। करवा-चौथ पूजन के लिए खास माने जाने वाले मिट्टी के करवे और सास-ससुर के लिए मीठे कर्वा बाजार में बिक रहे हैं। खास बात है कि इस बार दुकानदारों ने कारोना संक्रमण का ख्याल रखते हुए महिलाओं की खरीदारी के सामान पैकेट बनाकर रखे हैं। इससे समय की बचत होने के साथ ही संक्रमण का खतरा भी कम रहेगा। करवाचौथ महिलाओं के लिए खास होता है। महिलाएं निर्जला उपवास रखेंगी। इसमें जितना महत्व व्रत के विधि-विधान का है, उतना ही सजने-संवरने का भी माना जाता है। ऐसे में सोलह श्रृंगार के लिए महिलाओं ने खरीदारी शुरू कर दी है। ज्वेलरी बाजार की बात करें तो कारोबारियों ने इस पर्व को लेकर ऑफर दिए हैं। हार, नेकलेस, झुमके, कंगन और अंगूठी की मांग ज्यादा है। गहनों पर मेकिंग चार्ज और डायमंड ज्वेलरी पर महिलाओं को लुभाने के लिए यह विशेष छूट दी गई है।

करवाचौथ का त्योहार बुधवार को है, लेकिन पिछले कई दिनों से ही बाजारों में इस त्योहार को लेकर रौनक दिखाई दे रही है। यह त्योहार महिलाओं के सजने-संवरने का त्योहार है, जिससे महिलाएं सुंदर दिखने के लिए सोलह श्रृंगार की तैयारी में जुट गई हैं। वहीं बाजार में महिलाओं के साज-सज्जा के लिए जगह-जगह दुकानें लग गई हैं। शहर घंटाघर चौक पर सबसे अधिक करवो की दुकान लगी है। इस क्षेत्र में आसपास के गांव के लोगों द्वारा रंग-बिरंगे मिट्टी के कर्वे की दुकान लगा रखी है। जिस पर मंगलवार को दिनभर भारी भीड़ दिखाई दी। गौरतलब है कि जीवन साथी की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ पर महिलाओं के लिए खास होता है। इस बार महिलाएं 4 नवंबर को निर्जल उपवास रखेंगी। इसमें जितना महत्व व्रत के विधि-विधान का है, उतना ही सजने-संवरने का भी माना जाता है। शहर के बाजार महिलाओं के सामान से सज गए हैं। चाहे वह ज्वेलर्स, गिफ्ट आयटम हो या फिर कपड़े की दुकान, सभी में महिलाओं की भीड़ दिखने लगी है।

ज्वेलरी पर मिल रही है छूट

आभूषणों में हार, नेकलेस, झुमके, कंगन और अंगूठी की मांग है। ज्वेलर्स भी गहनों पर मेकिंग चार्ज और डायमंड ज्वेलरी पर महिलाओं को लुभाने के लिए 10 से 20 फीसदी तक छूट दे रहे हैं।

ब्यूटी पार्लर पर है एडवांस बुकिंग

पार्लरों पर सुहागिनें द्वारा एडवांस बुकिंग की जा रही है। ऐसे में पार्लरों पर काफी हो रही। पार्लरों में एडवांस बुकिंग पर दो हजार से 5 हजार रुपए तक के पैकेज दिए हैं। जिनमें मेनीक्योर, पेडीक्योर, हेयर कटिंग फेशियल भी शामिल है। इसके अलावा मेहंदी रचाने के लिए भी बाजारों में जगह-जगह दुकानें लगी हुई हैं। दुकानदार हाथों में मेंहदी लगाने के 50 से 80 रुपए तक ले रहे हैं।

Posted By: Lalit Katariya

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस