Mango and Vegetable Production Center हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में इजराइल के सहयोग से प्रारंभ होने वाले कृषि व उद्यानिकी उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के लिए आवश्यक तैयारियां करने के उद्देश्य से शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक हुई। बैठक में इजराइल दूतावास के कृषि विशेषज्ञ याएर एशेल, डेनियल हदाद, नीति सलाहकार अर्पित कालीचरण के साथ-साथ कलेक्टर ऋषि गर्ग, वन मंडल अधिकारी अंकित पांडे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोहित सिसोनिया, कृषि उप संचालक एमपीएस चंद्रावत के अलावा उद्यानिकी विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि कृषि व उद्यानिकी विभाग तथा इजराइली कृषि विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में आम और सब्जियों के उत्पादन के लिए उत्कृष्टता केंद्र खिरकिया विकासखंड के ग्राम बड़गांव में स्थापित किया जाएगा। इसके लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है। यह उत्कृष्टता केंद्र भारत व इजराइल के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध के 30 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में प्रारंभ किया जा रहा है। इस केंद्र के प्रारंभ होने से किसानों को उन्नात खेती के तरीकों तथा नवाचारों की जानकारी मिलेगी।

कलेक्टर गर्ग ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के लिए सौंपे गए सभी कार्य समय सीमा में पूर्ण करें। इजराइली कृषि विशेषज्ञ याएर एशेल ने कृषि व उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र के उन्नात किसानों के साथ हरियाणा में इजराइल के सहयोग से पूर्व से स्थापित उत्कृष्टता केंद्र का भ्रमण करें और वहां प्राकृतिक खेती के लिए किए जा रहे नवाचारों को देखें और सीखें।

इससे पहले गुरुवार को इजराइली कृषि विशेषज्ञों ने हरदा जिला प्रशासन के कृषि, सहकारिता, उद्यानिकी विभागों के अधिकारियों ने खिरकिया तहसील के ग्राम बड़गांव का दौरा कर उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के लिए आवश्यक तैयारियां समय सीमा में पूर्ण करने के लिए कहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close