हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शनिवार को दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए। इसमें जिले के चार विद्यार्थी स्टेट मेरिट लिस्ट में स्थान बनाने में सफल रहे हैं। जिले का परीक्षा परिणाम 67.74 प्रतिशत रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी डीएस रघुवंशी ने बताया कि दसवीं कक्षा की नियमित परीक्षा के लिए 6559 विद्यार्थी दर्ज थे। इनमें 3353 बालक और 3206 बालिकाएं शामिल हैं। इनमें से 6502 विद्यार्थी परीक्षा में उपस्थित रहे। 4400 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों में 2079 बालक तथा 2325 बालिकाएं शामिल हैं।

सभी सुविधाओं से सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को वेतन भी 50 हजार से अधिक मिलता है। इसके बाद भी देखा जाए तो निजी स्कूलों की तुलना में सरकारी स्कूल का रिजल्ट 65. 73 रहा। वहीं निजी स्कूलों का रिजल्ट 70. 21 है। जबकि निजी स्कूलों में कम वेतन पर काम करने वाले शिक्षक - शिक्षिकाएं अध्यापन कार्य कराने बेहतर साबित हो रही है।

इन नियमों पर भी रखें नजर

- इस वर्ष भी पूर्व वर्ष अनुसार हाईस्कूल परीक्षा में दो विषयों में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता प्रदान की जाएगी।

- अंकसूचियों में लिपिकीय त्रुटि होने पर परीक्षा परिणाम घोषित होने के दिनांक से तीन माह की अवधि तक उसे ठीक कराने के लिए निशुल्क नहीं देना होगा।

- परीक्षार्थी अपने प्राप्तांकों के सत्यापन के लिए परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 15 दिवस में आवेदन एमपी ऑनलाइन के माध्यम से कर सकेंगे।

-जिन विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम नहीं आए है। वह एक महीने के अंदर प्रात्रता संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत कर परिणाम घोषित करवा सकते है। परीक्षण उपरांत परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

- इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण हिन्दी (विशिष्ट), अंग्रेजी (विशिष्ट), उर्दू (विशिष्ट) हिन्दी (सामान्य) विषयों की परीक्षाए संपादित नहीं हो सकी। इन विषयों में परीक्षार्थियों की अंक सूचियों में अंको के स्थान पर ''उत्तीर्ण'' अंकित किया गया है।

नियमित 10 वीं बोर्ड परीक्षा एक नजर में

विद्यार्थी- 6559

अनुपस्थित- 57

शामिल हुए- 6502

कुल पास- 4404

पूरक- 801

अनुत्तीर्ण- 1296

जिले में टॉप 3 स्थान पर यह रहे

1. अशवीन राजपूत पिता सूरज राजपूत ने 300 में से 295 अंक प्राप्त कर जिले में प्रथम स्थान हासिल किया है। वह सिराली के सनशाईन पब्लिक हायर सेकंडरी स्कूल में पढ़ाई करते हैं।

2. उदय पिता रामचंद्र ने 400 में से 393 अंक हासिल कर जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वह मसनगांव े सरकारी हायर सेकंडरी स्कूल में अध्ययन करते है।

3. नेहा पिता संतोष ने भी 400 में से 393 अंक हासिल कर जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वह सरकारी हायर सेकंडरी स्कूल सिराली की छात्रा है।

4. इसी प्रकार पर्व अग्रवाल, अवनी अग्रवाल, रूपेश रायखेरे, प्रर्थ रावत, सुरज पाल ने 300 में से 294 अंक प्राप्त कर जिले में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार लक्ष्मी पिता रामनिवास ने 400 में से 392 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020