हरदा (सिराली), नवदुनिया प्रतिनिधि। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व मप्र कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कमल नाथ बुधवार को दोपहर एक बजे जिले की सिराली तहसील मुख्यालय पहुंचे। वे यहां किसान आदिवासी सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे हैं। कार्यक्रम को संबोधित करने से पहले उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस की, जिसमें उन्होंने प्रदेश की भाजपा सरकार और सीएम शिवराज पर जमकर हमला बोला।

कमल नाथ ने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार के कार्याकाल में भ्रष्टाचार बढ़ा है। यह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की प्रदेश में विकास यात्रा नहीं, निकास यात्रा है। प्रदेश में करीब ग्‍यारह माह रही कांग्रेस की सरकार का कार्यकाल भाजपा में पिछले करीब 18 साल कार्यकाल की सरकार पर भारी रहा। कमल नाथ ने कहा कि उन्हें प्रदेश की सेवा करने के लिए केवल ग्‍यारह माह ही मिले, लेकिन उन्होंने हर वर्ग का विकास करने का प्रयास किया। वहीं शिवराजजी सालों तक सरकार में रहने के बावजूद जवाब नहीं दे पाते हैं।

प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि हरदा से इतने साल भाजपा के मंत्री हैं और आप सभी जानते हैं कि हरदा का क्या हाल है। यही नहीं पूरे प्रदेश का सत्यानाश हो रहा है। हमारे नौजवान बेरोजगारों का सत्यानाश, हमारे कृषि क्षेत्र का सत्यानाश, हमारे औद्योगिकरण का सत्यानाश, सौ रुपए का निवेश अगर हमारे देश में आता है उसका तीस पैसे कुल मध्यप्रदेश में आता है। मप्र जो पांच प्रदेशों से घिरा हुआ है। जिनको सामान बेचना है दक्षिण में, केरल में तमिलनाडु में वो भी उद्योग लगाते हैं पंजाब और हरियाणा में। मप्र में क्यों नहीं? प्रदेश में भ्रष्टाचार की व्यवस्था बनाई हुई है। भ्रष्टाचार की कोई सीमा नहीं है। ये आज प्रदेश की तस्वीर सबसे सामने है।

कमल नाथ ने कहा कि शिवराज सिंह मुझसे पूछते हैं कि हमने (कांग्रेस) अपना वचन पत्र पूरा नहीं किया मैं स्वीकार करता हूं। मेरे पास तो साढ़े 11 महीने थे। अगर मेरे पास पांच साल पूरे होते तो वचन पत्र भी पूरा होता। शिवराज अपने 18 साल का हिसाब नहीं दे पा रहे हैं। आज बेरोजगारी में मप्र नंबर वन, किसानों की समस्या, नकली खाद, निकली बीज की बात हो, मंडियों की हालत, महिलाओं पर अत्याचार, कमजोर वर्ग पर अत्याचार, कुपोषण में मप्र नंबर वन। मुझे मप्र की जनता पर पूरा विश्वास है कि मप्र की यह तस्वीर देखकर अपने सामने रखकर वह सच्चाई का साथ देंगे। आज प्रश्न केवल चुनाव का नहीं है बल्कि मप्र और नौजवानों के भविष्य का है। शिवराज हर तीन माह में ऐलान करते हैं कि एक लाख नौजवानों को रोजगार मिलेगा। मैं तो कहता हूं कि शिवराज, आप तो एससी और एसटी के रिक्त पद भर दीजिए।

मंच से यह बोले कमल नाथ..

प्रेस कांफ्रेंस के बाद कमल नाथ ने यहां आदिवासी किसान रैली को संबोधित किया। कमल नाथ ने कहा कि 42 साल पहले मेरा टिमरनी का दौरा था। जब श्यामलाल वाल्मिकी यहां से चुनाव लड़े थे। यह बुजुर्ग जानते हैं। वह समय मुझे आज यहां आकर याद आता है। मुस्कुराते हुए उन्होंने कहा कि सारे पुराने चेहरों को देखकर मुझे मेरी जवानी भी याद आती है। पर ये मत सोचिएगा कि जवानी बीत गई। आप इतनी भारी संख्या में आए इससे आपने मुझे बल और शक्ति दी है। प्रेस कांफ्रेंस के अलावा मंच से भी कमल नाथ ने कुछ बातें दोहराई। उन्होंने कहा कि मप्र कुपोषित प्रदेश है। मप्र में भ्रष्टाचार की एक व्यवस्था बन गई है। हर चीज में भ्रष्टाचार है। खाद में भी भ्रष्टाचार किया है। यहां के कृषि मंत्री और सब जगह भ्रष्टाचार के हालात हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को घोषणा और झूठ की मशीन कहा

मंच से कमल नाथ ने कहा कि शिवराज घोषणा की मशीन हैं। मुंह चलाना बहुत जानते हैं। शिवराज सिंह भाषण की मशीन हैं, झूठ बोलने की मशीन हैं। पिछले 18 साल इनका राज रहा। यह हिसाब नहीं दे पा रहे हैं। अब विकास यात्रा ये निकालने जा रहे हैं, यह निकास यात्रा है। उन्होंने कहा में संक्षेप में एक दो बात कहना चाहता हूं। हर चुनाव प्रजातंत्र का एक उत्सव होता है। विधानसभा का जो सात महीने बात चुनाव है, वह मायने रखता है। इसी तरह जनपद के चुनाव, पंचायत के चनाव अपने मायने रखते हैं। दोपहर करीब दो बजे सभा समाप्त हुई। मंच पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य अरुण जायसवाल, युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष राहुल जायसवाल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओम पटेल, पूर्व विधायक डा. आरके दोगने, कांग्रेस नेता अभिजीत शाह, कांग्रेस नेता केदार सिरोही, किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मोहन साईं विश्नोई, युवक कांग्रेस नेता अजय राजपूत, खिरकिया जनपद अध्यक्ष रानू पटेल सहित अन्य मौजूद थे।

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close