New Helmet Rule हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पेट्रोल के लिए बगैर हेलमेट आए वाहन चालकों के चालान कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। बगैर हेलमेट पेट्रोल के लिए आने वाले वाहन चालकों को नियमित रूप से हेलमेट लगाना पड़ेगा। हेलमेट से वाहन चालकों और उनके परिजनों की ही सुरक्षा होती है। घर से अगर बाजार या खेत पर भी जा रहे हैं तो हेलमेट लगाकर ही जाएं। हेलमेट नहीं पहनने वालों के खिलाफ जिले भर में एक बार फिर से सख्ती शुरू की जाएगी।

निजी और सरकारी कार्यालयों के अलावा स्कूल और कालेजों में प्रवेश उन्हीं को मिलेगा, जो हेलमेट लगाकर आएंगे। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक ने निर्देश जारी किए हैं। पेट्रोल पंप संचालकों के लिए भी अनिवार्य किया जाए कि वह सिर्फ हेलमेट पहने हुए वाहन चालकों को ही पेट्रोल दें। इसके लिए बड़े स्तर पर प्रचार-प्रसार करें।

डायल 100 वाहनों से भी लोगों को हेलमेट लगाने के बारे में जागरूक करें। दो पहिया वाहनों के शोरूम, होटल, रेस्टोरेंट और शराब की दुकानों पर भी उद्घोषणा की जाए। जानकारी के अनुसार हेलमेट लगाने, यातायात नियमों का पालन कराने, नशा मुक्ति के प्रति जागरूकता के लिए कॉलेज विद्यार्थियों एवं पेट्रोल पंप संचालकों के लिए शिविरों का आयोजन कराया गया। इस दौरान आवश्यक निर्देश दिए गए।

जागरूकता के लिए लगाया शिविर

गुरुवार को पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार अग्रवाल व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश्वरी महोबिया के मार्गदर्शन में कार्यक्रम किया गया। शहर के एक निजी कालेज के विद्यार्थियों को यातायात नियमों व नशा करने से होने वाले दुष्परिणामों के विषय में जागरूक करने तथा यातायात नियमों से होने वाले लाभ व पालन न करने से होने वाली समस्याओं के विषय में जानकारी देने जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

नशामुक्ति के लिए लगाए जाएंगे होर्डिंग्स

इसके बाद पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित सेमिनार के माध्यम से जिले के समस्त पेट्रोल पंप संचालकों व मैनेजरों से हेलमेट के लिए चलाई जा रही मुहिम से जुड़ने एवं यातायात जागरूकता में उनकी भागीदारी की अपील की।

आवश्यक निर्देश दिए गए, जिसमें दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाकर ही पेट्रोल देने, अपने पेट्रोल पंप पर यातायात नियमों एवं नशा मुक्ति से संबंधित होर्डिंग्स लगाने, पेट्रोल पंप पर काम करने वाले समस्त स्टाफ के लिए हेलमेट अनिवार्य करने, लोगों को हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित करने में सहयोग करने, रोड को कवर करने वाले कैमरे लगाने जैसे निर्देश दिए गए। इस दौरान, आरआई अनिल कवरेती, निरीक्षक सिविल लाइन थाना राजेश साहू, यातायात थाना प्रभारी सूबेदार वर्षा गौर एवं कोतवाली थाना प्रभारी अनिल राठौर व पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close