हरदा/हंडिया। नवदुनिया न्यूज

दो दिन से जिले में लगातार वर्षा के कारण नदी नाले उफान पर आ गए। वहीं नर्मदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पास पहुंच गया। इसके कारण नर्मदा किनारे के गांवों में अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही मंगलवार को कलेक्टर ऋषि गर्ग एवं पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल हंडिया नर्मदा तट पर जल भराव की स्थिति का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने हंडिया में नर्मदा किनारे बसे कुछ ग्रामीणों के घर पहुंच कर कहा कि वे सामान व अपने पशुओं को लेकर अन्यत्र जाने की तैयारी कर लें। जिला प्रशासन सभी प्रभावित परिवारों को सामान सहित राहत शिविर तक जाने के लिए वाहन की व्यवस्था कर रहा है।

ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताई समस्या

भ्रमण के दौरान हंडिया निवासी नर्मदी बाई ने कलेक्टर गर्ग को बताया कि उसके बच्चे का आधार कार्ड नहीं होने से स्कूल में प्रवेश नहीं मिल रहा है, जिस पर उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूल में प्रवेश दिलाने के निर्देश दिये। इसके अलावा हंडिया निवासी बालिका कशिश की सर्पदंश से मृत्यु होने पर उसके परिवारजनों ने कलेक्टर गर्ग से राहत राशि की मांग की। जिस पर उन्होंने तहसीलदार हंडिया को राहत प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर गर्ग ने तहसीलदार, पटवारी व राजस्व निरीक्षक को निर्देश दिए कि नर्मदा किनारे रहने वाले प्रत्येक परिवार को सुरक्षित स्थान पर रहने एवं खाने की व्यवस्था करें।

राहत शिविर में पहुंचाने के निर्देश दिए

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि बाढ़ के संभावित खतरे को देखते हुए इन परिवारों को वाहन द्वारा सामान सहित राहत शिविर तक पहुंचाने की व्यवस्था करें। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रामकुमार शर्मा, एसडीएम श्रुति अग्रवाल व होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट मयंक जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। इसके अलावा कलेक्टर गर्ग व पुलिस अधीक्षक अग्रवाल ने नर्मदा किनारे स्थित ग्राम मालपौन, गवला व मैदा का दौरा कर वहां नर्मदा के किनारे रहने वाले ग्रामीणों से भी नर्मदा का जल स्तर बढ़ने की स्थिति में मकान खाली कर सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील की।

पिछले 24 घंटों में 51.9 मिलीमीटर वर्षा हुई

जिले में पिछले चौबीस घंटों में 51.9 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई। गत चौबीस घंटे में हरदा तहसील में 61 मिलीमीटर, टिमरनी में 58.4 मिलीमीटर, खिरकिया में 36.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इस वर्ष अब तक हरदा तहसील में 1139.4 मिलीमीटर, टिमरनी में 1418 मिलीमीटर, खिरकिया में 935.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इस तरह इस वर्ष अब तक जिले में 1164.4 मिलीमीटर औसत वर्षा हो चुकी है। अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि गत वर्ष की 16 अगस्त तक 486.7 मिलीमीटर औसत वर्षा हो चुकी थी। गत वर्ष 16 अगस्त तक हरदा तहसील में 510.9 मिलीमीटर, टिमरनी में 539.2 मिलीमीटर, खिरकिया में 410 मिलीमीटर वर्षा हुई थी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close