Road Safety Campaign : हरदा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में प्रवेश करने वाले वाहन चालकों को आवागमन में परेशानी हो रही है ।प्रवेश स्थल पर जगह की कमी, खराब सड़क और ट्रैफिक व्यवस्था बदहाल होने से यह स्थिति बन रही है। जिला मुख्यालय के अंदर पार्किंग व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए वाहनों को रखने के लिए खाली पड़ी जमीन का चयन नहीं किया है। इससे लोगों को आवागमन की दृष्टि से काफी राहत मिलेगी। साथ ही अन्य वाहन चालकों की समस्याओं का भी समाधान हो जाएगा। वर्तमान में जिला मुख्यालय में प्रवेश करने वाले स्थलों पर कई समस्याएं हैं। इंदौर-बैतूल हाईवे से शहर में आने वाले वाहनों के लिए खंडवा बायपास एंट्री स्थल पर हमेशा जाम की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। जगह की कमी और वाहनों के गलत साइड से आ जाने के कारण दिन में कभी जाम लग जाता है। इसके अलावा यहां तैनात रहने वाले पुलिस जवान भी अधिकांश समय गायब रहते हैं। लंबी दूर से चलकर आने वाले बड़े वाहन चालकों को हमेशा यातायात जाम मिलता है। इसके अलावा नर्मदापुरम-खंडवा स्टेट हाईवे से रेलवे डबल फाटक होते हुए शहर में वाहन चालक प्रवेश करते हैं। जैसे ही फाटक के पास वाहन चालक आते हैं उन्हें जाम की स्थिति मिलती है। इसके अलावा मोड़ पर जगह की कमी है। वहीं खंडवा की ओर से शहर में प्रवेश करने के दौरान अजनाल नदी पुल के पास मोड़ पर सड़क खराब है। वाहन चालक जैसे ही बायपास की ओर मुड़ते हैं वहां मोड़ पर गड्ढे हो गए हैं। इसके अलावा बायपास तिराहे पर वाहन खड़े होने से बड़े वाहन चालकों को समस्या आती है। यातायात थाना प्रभारी सूबेदार वर्षा गौर ने कहा कि वाहन चालकों को परेशानी ना हो इसके लिए समझाइश देते हैं। यातायात नियमों का पालन कराने स्कूल, कॉलेज, कोचिंग आदि जगह जाकर जानकारी दी जा रही है।

बैनर से ढंक दिए साइन बोर्डः प्रवेश स्थलों पर लंबी दूरी तय कर आने वाले वाहन चालकों की सुविधा के लिए साइन बोर्ड लगाए गए हैं। कई बोर्ड धूप की मार से धुंधले हो गए हैं तो कई पर बैनर पोस्टर लाद दिए गए हैं। इससे वाहन चालकों को शहर की जानकारी और दूरी का पता नहीं चल रहा है। मजबूरी में वाहन चालकों को वाहन रोककर अपनी मंजिल की ओर जाने की जानकारी लेनी पड़ रही है।

जाम की समस्या भी बरकरारः शहर के मुख्य बाजारों व चौक-चौराहों में पार्किंग की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। लोगों को पार्किंग के लिए जगह नहीं मिलने से जाम की स्थिति निर्मित हो रही है, जिसके चलते राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शहर के सभी प्रमुख मार्गों में कहीं भी पार्किंग स्थल नहीं है। इस वजह से रोजाना कई मार्गों में ट्रैफिक जाम रहता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close