खिरकिया। नवदुनिया न्यूज

आज बुधवार को शहर सरकार चुनने के लिए शहर के मतदाता मतदान करेंगे। नगर परिषद के 15 वार्डों में कुल 26 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। एसडीएम व नप चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी महेश कुमार बमन्हा ने बताया कि खिरकिया नगर परिषद में कुल 17 हजार 431 मतदाता है, जिनमें से 8 हजार 919 पुरुष मतदाता एवं 8 हजार 512 महिला मतदाता हैं। खिरकिया नगर परिषद के मतदाताओं के मामले में महिला पुरुष मतदाताओं का अनुपात अर्थात जेंडर रेशो 954 है। एसडीएम ने बताया कि खिरकिया नगर परिषद में युवा मतदाताओं की संख्या 4 हजार 832 है, जिसमें से 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के 192 पुरुष तथा 177 महिला है। इसी तरह 20 से 29 आयु वर्ग के मतदाताओं में पुरुषों की संख्या 2 हजार 245 जबकि महिलाओं की संख्या 2 हजार 218 है। मंगलवार को बिगड़े मौसम की स्थिति को देखते हुए मतदान प्रतिशत प्रभावित होने की अशंका बनी हुई है। बुधवार सुबह 7 बजे से 5 बजे तक मतदान होगा। इस बीच वर्षा होती है, तो मतदान प्रभावित हो सकता है। तेज वर्षा के चलते मतदाता मतदान करने में पीछे हट सकते हैं। प्रशासन शत प्रतिशत मतदान कराने के प्रयास में है।

इधर सभी वार्ड पार्षद प्रत्याशियों को सबसे बड़ी चिंता वर्षा को लेकर है, क्योंकि मौसम विभाग ने 5 जुलाई से लगातार जोरदार वर्षा की संभावना व्यक्त की है। 6 जुलाई को मतदान दिवस है। अगर आज तेज वर्षा हुई तो संभव है, कि लोग वोट डालने कम निकले। यह पहला मौका है जब मानसून में पंचायतों के साथ-साथ नगरीय निकायों के चुनाव हो रहे हैं। वरना हर बार चुनावों की तिथि मौसम के हिसाब से ही तय की जाती रही है। मगर इस बार सुप्रीम कोर्ट आदेश के चलते अचानक चुनाव करवाना पड़े। अभी प्रचार-प्रसार के दौरान तो वर्षा ने अधिक खलल नहीं डाला, अभी तक जोरदार झड़ी मानसून की लगी ही नहीं। थोड़ी-थोड़ी देर के लिए ही पानी गिरता रहा। लेकिन मौसम विभाग ने झमाझम की संभावना व्यक्त की है। जिसके चलते अब कांग्रेस-भाजपा और निर्दलीय उम्मीदवारों सहित दोनों दलों के नेताओं, पदाधिकारी, कार्यकर्ता से लेकर प्रत्याशियों को चिंता वर्षा की सता रही है, क्योंकि अगर तेज वर्षा 6 जुलाई को हुई तो मतदान का प्रतिशत प्रभावित हो सकता है।

तीन बूथ अतिसंवेदनशील, पांच बूथ संवेदनशील

एसडीएम व रिटर्निंग अधिकारी महेश कुमार बमन्हा ने बताया कि खिरकिया नगर परिषद चुनाव में 15 वार्डों के लिए कुल 26 बूथ बनाए गए हैं। इनमें से पांच बूथ संवेदनशील और तीन बूथ अतिसंवेदनशील है। संवेदनशील बूथों में वार्ड-2 का मतदान केंद्र-3, वार्ड-3 का मतदान केंद्र-4, वार्ड-10 का मतदान केंद्र-16, वार्ड-12 का मतदान केंद्र-20 और वार्ड-14 का मतदान केंद्र-4 शामिल है। इसी तरह अतिसंवेदनशील बूथों में वार्ड-1 का मतदान केंद्र-2, वार्ड-5 का मतदान केंद्र-6 एवं वार्ड-6 का मतदान केंद्र-9 शामिल है। उन्होंने बताया कि इन बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close