- 9 जून से होंगे कक्षा 12वीं के बचे हुए प्रश्न पत्र, बैठक में की तैयारियों की समीक्षा

सेंटर फोटो-07 खिरकिया। जनपद पंचायत के सभागार में आयोजित बैठक में शामिल अधिकारी।

खिरकिया। नवदुनिया न्यूज

9 जून से पुनः शुरू हो रही 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर शनिवार को जनपद पंचायत के सभागार में एसडीएम वीपी यादव की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में एसडीएम ने निर्देश दिए कि परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के लिए परीक्षर्थी को एक घंटे पहले पहुंचना होगा। 12वीं की परीक्षा 16 जून तक माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा निर्धारित समय पर होंगी। परीक्षा के लिए दो पाली सुबह 9 से 12 और दोपहर में 2 से 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। बैठक में एसडीएम ने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में बिना प्रवेश पत्र, मास्क, रुमाल, तोलिया, गमछा आदि के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग के अफसर, कर्मचार परीक्षा केंद्र पर तैनात शिक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग करेंगे। परीक्षा सेंटर पर सैनेटाइजर और हैंडवॉस की व्यवस्था की जाएगी।परीक्षा कक्ष में पर्याप्त रोशनी, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए। हर परीक्षा केंद्र पर आकस्मिक उपयोग के लिए कुछ मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। परीक्षा व्यवस्था में लगे शिक्षक, कर्मचारियों के लिए मास्क और ग्लब्ज का उपयोग अनिवार्य होगा।

बीमार कर्मचारी की न लगाएं ड्यूटी

एसडीएम ने अधिक दूरी वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर पहुंचाने के लिए आवागमन के साधनों की व्यवस्था पहले से सुनिश्चित करने के आदेश दिए। एसडीएम यादव ने कहा कि हमारे पास उपलब्ध संसाधनों का पूरा उपयोग करें तथा औपचारिकता न बरते। प्रथमतः बच्चों एवं संलग्न कर्मचारियों के हाथ धुलाई की दो या तीन स्थान पर व्यवस्था पृथक-पृथक रखी जाए। जिसमें शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाए। बच्चों के बीच बैठक में कम से कम 2 मीटर की दूरी आवश्य ही रखी जाएं। परीक्षा के पूर्व तथा परीक्षा के बाद परीक्षा कक्षों को प्रतिदिन सेनेट्राईज कराना आवश्यक है। बच्चों को समूह में न खड़ा होने देवें। परीक्षा के दौरान पेपर खोलकर बांटने, कापी बांटने, पानी पिलाने में सभी कर्मचारी विशेष सावधानी रखें। बीमार कर्मचारी की ड्यूटी नहीं लगाई जाए।

हर केंद्र में होगा एक आईसोलेशन कक्ष

उन्होंने कहा कि प्रत्येक केंद्रों में एक कक्ष को आईसोलेशन कक्ष के रूप में सुरक्षित रखना होगा। ताकि बीमार बच्चों को पृथक से परीक्षा दिलाई जा सके। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र सिंह रघुवंशी, तहसीलदार अलका इक्का, नायब तहसीलदार कुलदीपसिंह, जनपद पंचायत सीईओ शिवजी सोलंकी, बीएमओ डॉ राजेन्द्र ओनकर, बीईओ अजपसिंह राजपूत, बीआरसी जीआर चौरसिया, प्रौड़ शिक्षा पर्यवेक्षक उमाकांत वर्मा, बीएसी सुनील कुमार सोंधिया,उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य मनोज झिंगन सहित सभी संकुल प्राचार्य एवं केंद्राध्यक्ष भी उपस्थित थे।

--------------------------

शैडो संस्था ने वितरित किए खाद्यान्न पैकेट

सेंटर फोटो-08 दुधकच्छकला। जरूरतमंदों को खाद्यान्न पैकेट देते हुए।

दुधकच्छकला। ग्राम पंचायत दूधकच्छ कला में संस्था टिमरनी के मधु (माधव) और दीपक गौर द्वारा प्रवासी श्रमिकों को खाद्यान्न पैकेट वितरण किए। इसमें दैनिक जरूरत की चीजों की वस्तुएं थी। साथ में सरपंच सुनील भलावी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ज्योति बिल्लोरे, सहायक सचिव रामचंद्र ढोके, ग्राम कोटवार राजेश दमाड़े आदि उपस्थित थे।

----------------------------

कृषि मंत्री से की नए जनपद भवन की मांग

सेंटर फोटो-09 सिराली। कृषि मंत्री कमल पटेल से मुलाकात करते हुए प्रतिनिधि मंडल।

सिराली। शुक्रवार को क्षेत्रीय प्रतिनिधि मंडल ने भोपाल पहुंचकर कृषि मंत्री कमल पटेल से मुलाकात की। इसमें खिरकिया जनपद पंचायत के लिए नए भवन की मांग रखी। साथ ही क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि इस वर्ष किसानों को मूंग की फसल के लिए नहरों से पानी दिया गया। जिसके फलस्वरूप क्षेत्र में मूंग की बंपर पैदावार हुई है। लेकिन मंडी में मूंग का भाव कम होने के कारण किसान चिंतित है। प्रतिनिधिमंडल में पूर्व मंडल अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, जनपद अध्यक्ष जगदीश सोलंकी, अजय इंगले, राजेश यादव सहित वरिष्ठ कार्यकर्ता शामिल रहे।

-------------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना