फोटो 10 हरदा। शाला सुधार कार्यक्रम में शामिल लोग।

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि

दक्षता में कमजोर शालाओं को जन शिक्षकों को गोद देकर अपेक्षित सुधार हेतु प्रयास किए जाएंगे। जिसकी मॉनिटरिंग समय-समय पर विकासखंड एवं जिला स्तर से की जाएगी। यह बाते बीआरसी पीसी केवट ने बैठक के दौरान कही। दरअसल शासकीय शालाओं में नामांकन, दक्षता उन्नयन एवं गुणवत्ता सुधार के लिए प्रधान पाठको की बैठक का आयोजन उत्कृष्ट विद्यालय में किया गया। जिसमें नामांकन में गिरावट वाली शाला, प्री - प्राइमरी कक्षा प्रारंभ करने वाली शाला ,डी एवं ई ग्रेड शाला, दक्षता में कमजोर प्रदर्शन करने वाली शाला, 90 प्रतिशत दक्षता पूर्ण करने के लिए लक्षित नवीन शाला एवं गोद शालाओं के शाला प्रभारी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में शाला प्रभारियों को शाला में नामांकन में कमी के कारणों को जानकर नामांकन में वृद्घि के लिए प्रयासों पर चर्चा की गई। इसी प्रकार दक्षता में कमजोर डी एवं ई ग्रेड की शालाओं, गोद शालाओं के प्रभारियों को शाला में गुणवत्ता सुधार कार्य योजना बनाकर कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया। साथ ही गुणवत्ता सुधार के लिए अपनाई जाने वाली विभिन्ना नीतियों के बारे में शिक्षकों से चर्चा की गई। जिसमें विकासखंड स्त्रोत समन्वयक पीएस केवट ने बताया गया कि इस वर्ष विकासखंड हरदा में कोई भी शाला डी एवं ई ग्रेड तथा दक्षता में कमजोर (60% से कम) नहीं रहने देने का लक्ष्य रखा गया है। इसे पूर्ण करने का संकल्प समस्त शिक्षकों एवं जनपद शिक्षा केंद्र हरदा अंतर्गत कार्यरत समस्त बीएसी एवं जन शिक्षकों के द्वारा लिया गया है। इस अकादमिक वर्ष में विकासखंड से अधिक से अधिक शालाओं को 90 प्रतिशत दक्षता में पूर्ण करा कर वॉल आफ फेम हेतु चयनित किया जाएगा।

------

30 सितंबर तक लें सकेंगे दावे आपत्ति

हरदा। आगामी दिनों में नगर परिषद के चुनाव होना है। इसके लिए फोटो युक्त मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम 28 मई को जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार दिनांक 21 से 30 अगस्त तक मतदाता सूची के लिए दावे आपत्तियां प्राप्त करने की तिथियां निर्धारित की गई है।

------

टिमरनी के 15 वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया संपन्न

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि

शुक्रवार को कलेक्टर की अध्यक्षता में जिले में होने वाले नगरीय चुनाव को लेकर आरक्षण की प्रक्रिया की गई। जिसमें खिरकिया एवं टिमरनी नगर परिषद के वार्डों का आरक्षण किया गया। वहीं आगामी दिनों में सिराली नगर परिषद के वार्डों के आरक्षण की भी प्रक्रिया होगी। जानकारी देते हुए एसडीएम हरिसिंह चौधरी ने बताया कि वार्ड क्रमांक 1 तिरक्यान बाबा वार्ड अनुसूचित जाति महिला, वार्ड 2 इंदिरा वार्ड अनुसूचित जाति मुक्त, वार्ड 3 स्टेशन वार्ड अनारक्षित मुक्त, वार्ड 4 दुर्गाचौक अन्य वर्ग मुक्त, वार्ड 5 पंडित नेहरू वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त, वार्ड 6 हनुमान पुरा वार्ड अनारक्षित महिला, वार्ड 7 ठाकुर बाबा अनुसूचित जनजाति मुक्त, वार्ड 8 गांधी चौक वार्ड अनारक्षित महिला, वार्ड9 रामपुरा वार्ड अनारक्षित मुक्त, वार्ड 10 भैरू बाबा वार्ड अनारक्षित महिला, वार्ड 11 गढ़ वार्ड अन्य पिछडा वर्ग महिला, वार्ड 12 शक्ति माता वार्ड अनारक्षित मुक्त, वार्ड 13 शीतला माता वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, वार्ड 14 हरदुल बाबा वार्ड अनारक्षित मुक्त, वार्ड 15 अम्बेडकर वार्ड अनूसचित जाति महिला के लिए आरक्षित किया गया है। एसडीएम ने यह भी बताया कि सिराली के नगर परिषद के वार्डों का अभी परिसीमन नहीं हुआ है। आगामी दिनों में सिराली के वार्डों का भी आरक्षण किया जाएगा।