छीपाबड़। ग्राम पंचायत पोखरनी मे मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण एवं जागरूकता अभियान अंतर्गत -षको को मृदा स्वास्थ्य ,मृदा परीक्षण ,फसलों मे कीट एवं रोगों की रोकथाम की जानकारी दी गई। किसानों को स्वच्छता एप में प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही ग्राम मे नीम के पौधों का वितरण किया गया। कार्यक्रम मे -षि विज्ञान केन्द्र हरदा के वैज्ञानिक डॉ. मुकेश बंकोलिया, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी डीके रिछारिया उपस्थित रहे।

-------

अज्ञात कारणो से युवक की मौत

छीपाबड़। अज्ञात कारणों से युवक की मौत हो गई। जिससे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। बीएमओ डॉ. प्रणव मोदी ने बताया कि रामौतार पिता तुलसीराम निवासी पहटकलां को मृत अवस्था में अस्पताल लाया गया था। मौत का कारण अज्ञात है। जिसका पोस्टमार्टम कर शव परिजनो को सौंप दिया गया।

------

राज्य स्तरीय तैराकी प्रतियोगिता के लिए चयन

छीपाबड़। स्थानीय सीबीएससी स्कूल सूर्योदय ग्लोबल एकेडमी में अध्यनरत कक्षा सातवीं के विद्यार्थी प्रान्तिक चौहान और कु. आस्था अग्रवाल का चयन राज्य स्तरीय तैराकी प्रतियोगिता के लिए हुए है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता भोपाल में 13 से 17 सितंबर तक आयोजित की जा रही है। जिसमे संपूर्ण प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी विविध खेलों में अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाएंगे।

-------

सेंटर फोटो 7 हंडिया। खेड़ा नाले पर भरा पानी। नवदुनिया

लगातार बारिश से नाले का पानी सड़कों पर बहा

हंडिया। तहसील क्षेत्र के अंतर्गत झमाझम बारिश होने से आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में जाने वाले मार्ग पर नाला उफान पर होने के कारण लोगों का आवागमन बंद हो गया है। वहीं दूसरी ओर हंडिया के नीचले बस्ती में पानी बढ़ रहा है। हाईस्कूल और पावर हाउस में पानी भरा गया है। जानकारी मिलने पर तहसीलदार अर्चना शर्मा ने ग्राम कोटवारों के माध्यम से निकली बस्ती वाले लोगों को हाई अलर्ट करा दिया गया। उन्हें ठहरने के लिए बाढ़ शिविर कैंप बनाया है। लोगों को अवगत कराया, कि रात्रि के समय में कभी भी बाढ़ का पानी निकली बस्ती में भरा सकता है। इसी की तैयारी को लेकर प्रशासन द्वारा ग्राम में मुनादी कराई गई।

----------

सेंटर फोटो 8 सोडलपुर। अंकुरित होने लगी खेतों में लगी फसल। नवदुनिया

खरीफ की फसलों पर मौसम की मार फसल उत्पादन होगा प्रभावित

सोडलपुर। नवदुनिया न्यूज

सामान्य से अधिक बारिश हो जाने के बाद भी अभी तक बारिश का सिलसिला लगातार जारी है ऐसे में खरीफ की फसलों को भारी नुकसान होने की संभावना है, क्योंकि तेज बारिश के कारण फसलों में जड; सड;न के अलावा कई प्रकार की समस्याएं आ रही हैं। तेज बारिश के चलते सोयाबीन में रवे और फलिया बुरी तरह प्रभावित हुई है। बारिश के कारण फलियां गल कर नीचे गिर रही है। साथ ही जो फलियां बची हुई है और मैं भी अभी दाने की प्रक्रिया अत्यंत धीमी दिखाई दे रही है। जिससे सोयाबीन के दाने बारिश होने की संभावना बनी हुई है कई जगह जलभराव की स्थिति में सोयाबीन के पत्ते पीले हो रहे हैं। जिससे पौधे का विकास पूर्णत बाधित हो चुका है। सोडलपुर के अलावा आलमपुर निमियागांव गाढ़ामोढ़, सुहागपुर, मनियाखेड़ी, पानतलाई में भी फसलों के बड़े रकबे में नुकसान हुआ है। जिन किसानों ने कम समय वाली सोयाबीन और उड़द लगाई थी। उनकी समयावधि पूर्ण हो चुकी है ऐसे में कई स्थानों पर फसल अंकुरित होने की खबर मिली है किसानों ने बताया कि उड़द की फसल अधिक मात्रा में अंकुरित हो चुके हैं। इसमें भारी नुकसान होने की संभावना भी है इसके अलावा सोयाबीन में भी फलियों में दाने नहीं आ पा रहे हैं। इसके अलावा नीचे भी फलियां फफूंद व पानी से गलने के कारण गिर रही है।

-----------

मृतक के परिवार को दी सहायता राशि

सिराली। विगत दिनों ग्राम संदलपुर में अतिवृष्टि से आई बाढ; के कारण गड्ढे में डूबने से दो बालकों की मौत हो गई थी। जिसमें अयान पिता सूखा ईदगाह मोहल्ला सिराली उम्र 12 साल की भी मौत हो गई थी, जो अपने मामा के घर गया हुआ था। शुक्रवार को ग्राम पंचायत सिराली द्वारा मृतक के परिवार को सहायता राशि प्त्5000 दी गई इस मौके पर तहसीलदार धर्मेंद्र चौक से ग्राम पंचायत सचिव प्रेम नारायण राठौर हल्का पटवारी मनीराम पटनारे उपस्थित थे।

----------

मृतकों को दी श्रद्घाजंलि

टिमरनी। राजधानी भोपाल में गत दिनों गणेश विसर्जन के दौरान हादसे में मृत हुए लोगों को नगर के स्थानीय वार्ड क्रमांक 10 वार्डवासियों द्वारा श्रद्घांजलि अर्पित की गई। शुक्रवार को वार्ड 10 में नाव हादसे में मृत लोगों को वार्डवासियों द्वारा श्रद्घांजलि अर्पित कर मौन रखा गया। इस दौरान वार्ड पार्षद शहजाद खान ने मृत आत्मा को श्रद्घांजलि अर्पित कर कैंडल जलाकर शोक व्यक्त किया। इस दौरान वार्डवासी माणक कौशल संजय सराठे अतीक खान अंकित पालीवाल फिरोज खान हसन खान अनिल संसारी स्माइल चौहान फिरोज रंगरेज अयूब खान हसन खान आदि लोग उपस्थित थे।