लीड खबर पेज 16 ---

पानी की कमी को देखते हुए लगाई गई थी रोक, शहर में कई स्थानों पर चल रहे हैं निर्माण कार्य

इटारसी। नवदुनिया प्रतिनिधि

शहर में जलसंकट को देखते हुए नगरपालिका सीएमओ ने शहर में होने वाले प्रत्येक निजी एवं शासकीय निर्माण कार्यों पर रोक लगाई थी, रोक लगाए हुए तीन दिन हो गए हैं लेकिन रोक सिर्फ कागजी ही साबित हो रही है। सीएमओ ने अपने आदेश की मॉनीटरिंग के लिए कोई भी टीम नहीं बनाई है, इस कारण से शहर में निर्माण कार्य जा रही है। नवदुनिया टीम ने नगरपालिका के आसपास का ही जायजा लिया तो नगरपालिका के 200 मीटर की दूरी पर दो शासकीय निर्माण कार्य चलते हुए दिखे। ये बेरोकटोक काम कर रहे थे।

पुलिस विभाग की बन रही है कॉलोनी

पुलिस हाउसिंग विभाग दो स्थानों पर कॉलोनी बना रहा है। पहला सिटी थाने के पीछे और दूसरा एमजीएम कॉलेज के सामने। दोनों ही स्थानों पर चार ट्यूबवेल खनन किए गए हैं निर्माण कार्यं में पानी का उपयोग करने के लिए। दोनों ही स्थानों पर निर्माण कार्य चल रहा है।

कॉलेज का भवन भी बनना जारी

इधर पुलिस कॉलोनी के पास ही एमजीएम कॉलेज का भवन निर्माण भी हो रहा है। यहां पर नीव डाली जा रही है। इसमें भी पानी का जमकर उपयोग हो रहा है।

गुणवत्ता होगी खराब

पानी एक बड़ी समस्या बनी हुई है, गर्मी इतनी तेज पड़ रही है कि ट्यूबवेल भी पानी नहीं दे रहे हैं, ऐसे में निर्माण होने से इनकी तराई नहीं हो पाएगी। वैसे भी 45 डिग्री से अधिक तापमान पर सीमेंट की गुणवत्ता निर्माण कार्य के दौरान ठीक ये संभव नहीं है।

बाक्सः

इसलिए कोई डर नहीं रहा

दरअसल, नगरपालिका हर साल गर्मी के दिनों में निर्माण कार्यों पर रोक और वाहन वाशिंग सेंटरों पर रोक लगा देती है, लेकिन कभी कोई कार्रवाई हुई नहीं। आज भी ऐसा ही हुआ है, तीन हो गए आदेश जारी किए हुए लेकिन किसी भी स्थान पर जाकर किसी ने देखा नहीं। जबकि सार्वजनिक तौर पर निर्माण कार्य भी चल रहे हैं और वाशिंग सेंटर भी।

इनका कहना है

हां हमनें पानी की कमी को देखते हुए निर्माण कार्यों पर रोक लगाई है, आप जहां बता रहे हो हम वहां उपयंत्री को भेजेंगे, यदि काम चल रहा है तो वहां पर कार्रवाई होगी।

हरिओम वर्मा, सीएमओ, इटारसी

इस तरह के निर्देश अध्ि ाकारियों को निकालने नहीं चाहिए, जबकि वे कार्रवाई न कर सकें। ऐसे में प्रशासन का दबाब नहीं रहता। हर आदेश फिर जनता हवा में उड़ा देती है। मेरा कहना है कि किसी भी आदेश को जारी करने के पहले ये देख लेना चाहिए कि उसकी मॉनीटरिंग कैसे होगी।

अजय राजपूत, सामाजिक कार्यकर्ता

फोटो - 14 आईटी 03

इटारसी। जीआरपी कॉलोनी एमजीएम कॉलेज में चलता हुआ निर्माण कार्य।

14 आईटी 04

इटारसी। शासकीय एमजीएम कॉलेज में चलता हुआ निर्माण कार्य।

..............

Posted By: Nai Dunia News Network