छिंदवाड़ा।प्रदेश सरकार कृषि में बढ़ती हुई तकनीक को देखते हुए उन्नात कृषि यंत्रों के अधिक से अधिक उपयोग को बढ़ावा दे रही है। जिससे सभी वर्ग के किसान उन्नात कृषि यंत्रों का लाभ ले सकें। कृषि यंत्रों के सहयोग से किसान कम समय में अच्छी पैदावार ले सकते हैं और एक वर्ष में दो से ज्यादा फसल का उत्पादन कर सकते हैं। कृषकों को इन उन्नात कृषि यंत्रों का लाभ दिलाने के उद्देश्य से जिले के पांढुर्णा विकासखंड के ग्राम तिगांव में आपकी सरकार आपकी द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत संपन्ना शिविर में 6 किसानों को उन्नात कृषि यंत्र प्रदान करने के साथ ही 6 किसानों को कृषि आदान सामग्री और सभी किसानों को कुल 61 हजार 810 रुपए की अनुदान राशि के स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। उन्नात कृषि यंत्र, कृषि आदान सामग्री और अनुदान राशि के स्वीकृति पत्र मिलते ही सभी किसानों में हर्ष और खुशी की लहर दिखाई दी। ये किसान जहां उन्नात कृषि यंत्र से अच्छी तरह से खेती कर सकेंगे, वहीं कृषि आदान सामग्री से फसल का अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के साथ ही अनुदान राशि से आर्थिक रूप से समृद्ध हो सकेंगे।

पांढुर्णा विकासखंड के ग्राम तिगांव में किसानों में विभिन्ना सामग्रियां और अनुदान राशि के वितरण के दौरान उनकी खुशी और प्रसन्नाता से स्पष्ट रूप से परिलक्षित हो रहा है। इस शिविर में कृषि विभाग की सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर योजना के अंतर्गत ग्राम खेड़ीकला के कृषक सुरेश रामचंद्रा और भाऊराऊ संतुषराव खेडार को उन्नात कृषि यंत्र बखर एवं प्रत्येक को 2 हजार 235 रुपए की अनुदान राशि, ग्राम तिगांव के कृषक दिनेश कृष्णा और शंकर किसना को उन्नात कृषि यंत्र मल्टीटूल बखर एवं प्रत्येक को 2 हजार 235 रुपए की अनुदान राशि तथा ग्राम तिगांव के कृषक उमेश रामदास और ग्राम हेटी के कृषक मदन नामदेव को उन्नात कृषि यंत्र डवरा एवं क्रमशः 3 हजार रुपए और 670 रुपए की अनुदान राशि के स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए।

चार में दो विधाओं में मिली जीत

फोटो 11

छिंदवाड़ा। बाल कलाकारों ने दिखाई प्रतिभा

छिंदवाड़ा। संभागीय कला उत्सव के अंतर्गत जबलपुर में छिंदवाड़ा के बाल कलाकारों ने फिर सफलता का परचम लहराया है। चार में से दो विधाओं में शानदार जीत मिली है। कला उत्सव जिला नोडल अधिकारी एवं वरिष्ठ रंगकर्मी विजय आनंद दुबे के मार्गदर्शन व सहजकर्ता शिक्षिका प्रतीक्षा राऊत के अनुरक्षण में जिले के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं ने विधा संगीत (वाद्ययंत्र) प्रतियोगिता बालिका वर्ग में शाकउमावि बड़ोसा बिछुआ की शिखा गायधनी और बालक वर्ग में सरस्वती विद्या मंदिर पांढुर्णा के मयंक केवटे ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।साथ ही चित्रकला प्रतियोगिता के बालिका वर्ग में शाससकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उमावि छिंदवाड़ा की पल्लवी सोनी ने द्वितीय तथा शासकीय उत्कृष्ट वि.बिछुआ ने तृतीय स्थान बनाया। इस अवसर पर संयुक्त संचालक शिक्षा राजेश तिवारी ने राज्य स्तरीय कला उत्सव भोपाल के लिए शिखा एवं मयंक के चयन पर प्रसन्नाता जाहिर करते हुए अपना शुभाशीष और शुभकामनाएं दी।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket