खतरनाकः बाढ़ के जलभराव से टूटी नल पाइप लाइनों में हानिकारण कीड़े घुसने की आशंका

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि

बाढ़ के जलभराव के बाद नगर के फेफरताल मोहल्ले में नलों से गंदा पानी आ रहा है। पाइप लाइन में अनेक स्थानों पर लीकेज होने से गंदा पानी घुसने की आशंका है। नगर के फेफरताल क्षेत्र में नर्मदा नदी से पानी नलों में पहुंचाया जाता है। 29 अगस्त को यहां नर्मदा नदी में बाढ़ का जलभराव हो गया था। तीन दिनों तक क्षेत्र में पानी भरा रहा। नगरपालिका ने क्षेत्र में साफ-सफाई और जलभराव से एकत्र हुए कीचड़, गंदगी को हटवा दिया है। बाढ़ के जलभराव के कारण कई प्रकार के कीड़े पानी सप्लाई वाली लाइनों में घुस रहे हैं, जिससे लोग परेशान हैं।

रहवासी आज नपा कार्यालय जाकर कीड़ा सौंपेगा-

बीते रोज नारू रोग की तरह दिखने वाला कीड़ा मिलने से रहवासी परेशान हैं। आशीर्वाद कालोनी निवासी नीरज मांझी ने बताया कि सोमवार को नल से यह कीड़ा निकला था। उन्होंने जब बर्तन में यह कीड़ा देखा तो पहले तो कुछ समझ में नहीं आ रहा था, फिर आसपास के बुजुर्ग लोगों का कहना था कि यह नारू रोग का कीड़ा है। यह कीड़ा नगरपालिका में देने के लिए उन्होंने मंगलवार को सूचना दे दी थी। बुधवार को शाम तक नगरपालिका से उनके पास कोई नहीं आया। अब वे गुरुवार को नपा कार्यालय पहुंचकर यह कीड़ा अधिकारियों को सौंपेगा।

कीड़े की जांच कराएंगे

नगरपालिका सीएमओ माधुरी शर्मा ने बताया कि फेफरताल के रहवासी से नल से निकले कीड़े को जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। अभी इस संबंध में कुछ भी नहीं कहा जा सकता। जहां तक नल पाइल लाइनों में लीकेज की शिकायत है तो इंजीनियर को बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुई पाइप लाइनों को सुधारने के निर्देश दिए गए हैं। अमृत जल योजना के तहत पूरे शहर की नल पाइप लाइनों को बदलने का काम चल रहा है। अगले साल तक यह कार्य पूर्ण हो जाएगा।

20 साल से नहीं मिले नारू रोग के मरीज -

शासकीय जिला अस्पताल में पदस्थ नारू रोग विशेषज्ञ डॉ. एसके पुरोहित ने बताया कि नारू रोग का भारत से पूर्णतः उन्मूलन हो गया है। पिछले बीस साल से कोई भी मरीज नारू रोग का होशंगाबाद जिले में नहीं मिला है। नारू कीड़ यदि शरीर के अंदर चला जाए तो यह किसी भी अंग को फोड़ते हुए निकलता है। यह कीड़ा धागे के समान पतला कृमि होता है। 90 के दशक में इसके उन्मूलन के लिए अभियान चलाया गया था। पानी में निकले कीड़े की लैब से जांच के बाद ही पुष्टि हो सकेगी।

----------------

फोटो-

16एचओएस1 - होशंगाबाद। नगर के फेफरताल आशीर्वाद मोहल्ले में नल से निकला नारू रोग का कीड़ा।

16एचओएस2 - पानी में निकला कीड़ा दिखाता नीरज मांझी।

16एचओएस3- होशंगाबाद। फेफरताल मोहल्ले में नालियां से निकली है नल पाइप लाइन।

16एचओएस4- होशंगाबाद। नालियों के पास नल पाइप लाइन में लीकेज से घुसता है गंदा पानी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020