प्रमुख घाट - स्नानार्थियों की अनुमानित संख्या

सेठानी घाट - 1 लाख

कोरी घाट - 40 हजार

विवेकानंद घाट - 50 हजार

पोस्ट आफिस घाट - 20 हजार

खर्राघाट - 25 हजार

बांद्राभान - 20 हजार

होशंगाबाद। मकर संक्रांति के विशेष स्नान पर्व का लाभ लेने के लिए कड़कड़ाती ठंड के आगे आस्था नहीं झुकी। पुण्य काल में पर्व का लाभ लेने के लिए सुबह से ही घाटों पर लोगों का आना शुरू हो गया था। जो शुक्रवार को भी रहेगा। अनेक घाटों पर स्नानार्थी अलग-अलग समय पर पहुंचे। सुबह से ही स्नान करने वाले श्रद्धालुओं का तांता घाटों पर लगना शुरू हो गया था। मकर संक्रांति पर्व का स्नान शुक्रवार को किया जाएगा। गुरुवार को शहर के सभी घाटों पर भीड़ रही। मप्र के विभिन्ना क्षेत्रों के अलावा महराष्ट्र से भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में आए हुए हैं।

शुरू हुए पूजन पाठः नर्मदा स्नान के साथ पूजन पाठ और दान पुण्य कर धर्म लाभ लेना शुरू हो गया है। इस मौके पर परंपरागत रूप से तिल से स्नान और तिल के लड्डू का दान करने की परंपरा है। सुरक्षा के लिए पुलिस, होमगार्ड, एसडीआरएफ व नगर पालिका अमले की ड्यूटी लगाई गई है।

दिन भर हुए धार्मिक अनुष्ठान -

मकर संक्रांति के पुण्य पर्व पर शहर में अनेक धार्मिक कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू हो गया है। अनेक स्थानों पर रामायण पाठ, रामसत्ता, राम धुन सहित पूजन पाठ के आयोजन शुरू हो गए हैं। शुक्रवार को समापन होगा। इस दौरान जगह-जगह भंडारे का आयोजन भी किया जा रहा है।

प्रमुख मार्गों पर रही लोगों की भीड़

नर्मदा घाटों पर स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। प्रमुख मार्गों पर भीड़ रही। स्नान के विशेष पर्व को ध्यान में रखते हुए कई जगह बैरिकेड्स रखे गए हैं। कलेक्टर धनंजय सिंह, एसपी संतोष सिंह गौर ने प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस अमले को तैनात रहने के निर्देश दिए हैं। शहर के घाटों पर वरिष्ठ अधिकारी लगातार नजर बनाए हुए हैं।

इन घाटों पर रही सबसे ज्यादा भीड़ - सेठानी घाट पर सबसे अधिक भीड़ रही। इसके अलावा कोरीघाट, विवेकानंद घाट, खर्राघाट, बांद्राभान घाट, गोंदरीघाट, सर्किट हाउस घाट, हर्बल पार्क घाट पर श्रद्धालुओं ने नर्मदा स्नान किया।

श्रद्धालुओं ने किया स्नान

होशंगाबाद के सभी घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ थी। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम प्रशासन की ओर से किए गए हैं। नर्मदा स्नान करने पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है। लोग सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्नान करें।

- आदित्य रिछारिया, एसडीएम, होशंगाबाद

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस