होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि

हर वर्ष की तरह माघ शुक्ल पूर्णिमा के एक दिन पूर्व संत शिरोमणी श्रीरामजी बाबा की समाधि से शुक्रवार को आदपूर्वक चादर निकाली गई। जो गाजे बाजे के साथ सतरस्ता रेलवे स्टेशन होते हुए ग्वालटोली में मुस्लिम पीर गोरीशाह बादशाह की मजार पर सदभाव के साथ अर्पित की गई। चादर की शोभायात्रा पदयात्रा निकाली जाती है जिसमें हिन्दु मुस्लिम सभी लोग उत्साह से शामिल हुए। समाधि स्थल पर सुबह के समय पं गोपाल प्रसाद खड्डर ने पूजन अर्चन कराया। सभी ने मिलकर आरती की। समाधि के महंत परमेश्वर दास व डॉ विजय महंत, ने रामजीबाबा की समाधि स्थल से चादर का स्पर्श कराने के बाद रवाना की। उसके बाद गाजे बाजे के साथ चादर निकाली गई। जिसमें शहर के कई लोग शामिल हुए। चादर के साथ कई लोग गाजे बाजे व नृत्य करते हुए चल रहे थे।

सदभाव की मिशाल है समाधि और दरगाह

शहर में समाधि और मजार साम्प्रदायिक सदभाव की मिशाल हैं।

हर वर्ष माघ पूर्णिमा से एक दिन पूर्व संत रामजी बाबा और उनके समकालीन मुस्लिम मित्र गौरीशाह बादशाह को शहर के हिन्दु मुस्लिम मिलकर याद करते हैं। चादर चढ़ाने की परंपरा साम्प्रदायिक सदभाव की एक मिशाल है। हिन्दु संत और मुस्लिम पीर की दोस्ती के याद में माघ पूर्णिमा पर मेला आयोजित होता रहा है। इस बार महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना मरीजों के कारण रामजी बाबा मेला को स्थिगित कर दिया गया है।

बड़ी संख्या में शामिल हुए लोग

समाधि से चादर लेकर निकले जुलूस में नपा की पूर्व अध्यक्ष व महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष माया नारोलिया,सीएमओ माधुरी शर्मा सहायक यंत्री एससी शुक्ला,एई महेंद्र तोमर, नपा अधीक्षक डॉ प्रशांत जैन, पीआरओ प्रदीप मिश्रा, नारायण यादव,ओपी रावत,हंस राय, के साथ ही अख्तर खान, सहित नपा के अनेक कर्मचारी अधिकारी, समाधि के महंत और भजन गायक भी शामिल रहे। दूसरी ओर ग्वालटोली में दरगाह पर शहर काजी मो.असफाक अलि और ग्वालटोली के नागरिकों ने चादर का स्वागत किया तथा विधि विधान से मजार पर चादर पेश की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags