Hoshangabad News: नर्मदापुरम(होशंगाबाद), नवदुनिया प्रतिनिधि। पर्यटन स्थल पचमढ़ी में इन दिनों मौसम सुहाना बना हुआ है। देश विदेश से पर्यटक यहां सैर करने के लिए पहुंच रहे हैं। पर्यटकों को वन्यप्राणियों के दीदार भी आसानी से हो रहे हैं। मंगलवार को धूपगढ़ चोटी पर जाते समय पर्यटकों को दो बाघ नजर आए। जिप्सी संचालकों ने पर्यटकों को सतर्क करते हुए शांति बनाए रखने के लिए कहा। करीब 50 सेकेंड तक बाघ चोटी के करीब झाड़ियों में बैठा नजर आया। कुछ देर बाद बाघ वहां से ओझल हो गया। बाघ को बेहद करीब से देख पर्यटक काफी रोमांचित हुए, हालांकि अचानक बाघ को सामने देख कुछ देर के लिए पर्यटक घबरा भी गए थे, लेकिन जिप्सी चालकों ने हिम्मत बंधाई व निर्देशों का पालन करने को कहा। जिसके बाद पर्यटक बाघ को देख सके।

पर्यटक शैलेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि वे अपने परिवार के साथ पचमढ़ी घूमने आए थे। मंगलवार को धूपगढ़ चोटी पर सूर्यास्‍त का नजारा देखने के लिए जा रहे थे। इसी दौरान रास्ते में झाड़ियों के पास बाघ नजर आया। कुछ देर रुकने के बाद बाघ जंगल में चला गया। आगे जाने के बाद एक और बाघ दिखा। पहली बार बाघ को इतने करीब से देखा है।

अलर्ट पर वन विभाग का अमला

धूपगढ़ चोटी के पास एक साथ दो बाघों के दिखने की जानकारी लगने के बाद वन विभाग का अमला अलर्ट हो गया। बाघ पर्यटकों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएं इसके लिए कुछ देर के लिए आवाजाही रोक दी गई थी। बाघ के मूवमेंट को देखते हुए वनकर्मी गश्त कर रहे हैं। धूपगढ़ में सूर्य अस्त होने के साथ ही पर्यटकों को तुरंत नीचे उतरने के लिए कहा गया था।

बीफाल में नजर आया था बाघों का कुनबा

तीन माह पूर्व ही बीफाल पर एक साथ तीन बाघों का कुनबा नजर आया था। टैक्सी चालक संघ के अध्यक्ष अनुराग अग्रवाल ने बताया कि बाघों की आवाजाही लगातार बनी हुई हैं। पर्यटकों को आसानी से बाघ के दीदार हो रहे हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local