इटारसी नवदुनिया प्रतिनिधि।

शनिवार को डीआरएम उदय बोरवणकर ने बरखेड़ा-बुदनी घाट सेक्शन के बीच बन रही निर्माणाधीन सुरंग का निरीक्षण किया। वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर (समन्वय) अतिन कुमार तोमर, वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर (मध्य) सुशील कुमार, सहायक मण्डल इंजीनियर सुश्री दीप्ती शर्मा के साथ भोपाल मंडल के बरखेड़ा-बुदनी घाट सेक्शन में बन रहीं 5 सुरंगों में से 530 मीटर लम्बी पांचवीं सुरंग टी-5 का निरीक्षण कर डीआरएम ने जल्द ही इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के निर्देश दिए।

रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) द्वारा बरखेड़ा-बुदनी के बीच घाट सेक्शन में निर्माणाधीन 26.50 किलोमीटर लंबी तीसरी रेल लाइन पर 5 सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। इटारसी-भोपाल के बीच तीसरी लाइन के काम का एक हिस्सा दिसंबर 2021 तक पूरा करने का लक्ष्‌य है। कार्य की प्रगति के संबंध में मौके पर आरवीएनएल के अधिकारियों के साथ चर्चा की गई।

वन्य जीवों की रेल हादसों में होने वाली मौत की घटनाओं को रोकने के लिए प्रस्तावित पुलों के लिए स्काई वॉक की प्रगति के बारे में जानकारी ली गई। इन सुरंगों को विशेष गिट्टी रहित ट्रेक से सुसज्जित किया जाएगा, जिसके लिए न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होगी और इसमें जल निकासी की सुविधा और प्रकाश व्यवस्था होगी। पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण और सुरक्षा के लिए किए जा रहे उपायों पर भी चर्चा की गई। यह उत्तर-दक्षिण यातायात की जीवन रेखा है जो भोपाल-इटारसी रेल खंड पर भार को कम करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा इस क्षेत्र में पूरी की जा रही सबसे चुनौतीपूर्ण और कठिन इंजीनियरिंग परियोजनाओं में से एक है।

00000000

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस