हरदा। शासकीय स्कूलों में संचालित दक्षता उन्नयन कार्यक्रम में 851 स्कूलों ने स्वर्ण पदक चैम्पियन स्तर हासिल किया है। इन स्कूलों के नाम राज्य शिक्षा केन्द्र की वॉल ऑफ फेम पर प्रदर्शित किए जाएंगे। इन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा। इन स्कूलों में होशंगाबाद के 104 स्कूल शामिल है। दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश के स्कूलों को राज्य स्तर से वॉल ऑफ फेम पर सम्मानित किए जाने के लिये तीन स्तर निर्धारित किए गए है।

--------

कल से विद्युत वितरण केन्द्रों में लगेंगे उपभोक्ता सेवा शिविर

हरदा। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक अपने सभी 350 वितरण केन्द्रों में विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण के लिए राजस्व वसूली और शिकायत निराकरण शिविर लगाये जाएंगे। इस अवधि में प्रत्येक केन्द्र पर कम से कम तीन शिविर लगाए जाएंगे। शिविर में आंकलित खपत, अधिक राशि के बिल, गलत बिल जारी होना, वॉल्टेज कम ज्यादा होने की समस्या होना, कृषि और घरेलू उपभोक्ताओं को निर्धारित अवधि में कम विद्युत प्रदाय संबंधित शिकायतें आदि का निराकरण किया जाएगा।

-----------

नीमगांव के रोजगार सहायक की संविदा सेवा समाप्त

हरदा। जनपद पंचायत के अंर्तगत आने वाली ग्राम पंचायत नीमगांव के ग्राम रोजगार सहायक राहुल विश्नोई की संविदा सेवा समाप्त कर दी गई है। यह कार्रवाई जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरएन सिंह द्वारा की गई है। यह कार्रवाई राहुल विश्नोई द्वारा अपने पदिय कर्तव्यों एवं दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने तथा वरिष्ठ कार्यालयों द्वारा दिए गए आदेशों की अवहेलना करने के कारण की गई है। इस संबंध में जारी नोटिसों का जवाब भी विश्नोई द्वारा प्रस्तुत नहीं किया गया था। मालूम हो कि ग्राम रोजगार सहायक द्वारा मनरेगा योजना के अंतर्गत अपने पदिय कर्तव्यों एवं दायित्वों के प्रति लापरवाही बरती गई है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में लक्षित मानव दिवस 2100 के विरूद्घ केवल 11 प्रतिशत ही दिवस सृजित किए गए है। लेबर बजट की पूर्ति हेतु भी कोई प्रयास नहीं किया गया है। ग्राम पंचायत में संचालित 6 प्रगतिरत निर्माण कार्यो पर मस्टर जारी नहीं करवाए गए है। 10 स्वीकृत कार्यों में से 6 पीएम आवास, एक सिंचाई तालाब, दो सोक्ता गढ्ढा कार्य एवं एक बोल्डर चैक डेम का कार्य अप्रारंभ है। गुड गवर्नेन्स के अंतर्गत ग्राम पंचायत में संचालित निर्माण कार्यों की नस्तियां भी रोजगार सहायक द्वारा संधारित नहीं की गई है।