हरदा न्यूज (पेज-13 बॉटम)

---------------------

नवदुनिया एक्सक्लूसिव

- कलेक्टर, एसपी, डीईओ करेंगे मॉनीटरिंग, 12वीं की छात्राओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण

(फोटो- इस खबर में कैरीकेचर का प्रयोग कर सकते हैं। )

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि

शिक्षा विभाग छात्राओं को सिपाही बनाने के लिए तैयार करेगा। इसमें भर्ती परीक्षा के लिए छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता की तैयारी कराई जाएगी। शिक्षा विभाग के माध्यम से गैर आवासीय कोचिंग संचालित कर छात्राओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए कार्य किए जाएंगे। इसके लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की अपर संचालक कामना आचार्य ने प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, होमगार्ड जिला कमांडेंट, जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर छात्राओं को प्रशिक्षण देने के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। इसमें बताया कि स्कूलों की 12वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्राओं को प्रशिक्षण देकर पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स की भर्ती परीक्षा के लिए तैयार किया जाए। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में आवेदन मंगाने के निर्देश दिए गए। जिले में 40 से 50 छात्राओं का चयन कर उन्हें भर्ती परीक्षा की तैयारी कराने के लिए कहा गया। इसके लिए बजट भी निर्धारित किया गया है। इसके लिए कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, होमगार्ड जिला कमांडेंट, जिला शिक्षा अधिकारी, स्कूल प्राचार्य के दायित्व भी सौंपे गए हैं।

छात्राओं के चयन के लिए होगी परीक्षा

प्रशिक्षण शामिल होने के लिए छात्राओं से आवेदन मंगाए गए हैं। इसके बाद प्राप्त आवेदन के आधार पर जिला स्तर पर चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें लिखित और फिजिकल परीक्षा ली जाएगी। दोनों परीक्षा 100-100 अंक के लिए होगी। लिखित परीक्षा में तर्कशक्ति, गणित, साइंस, जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं फिजिकल टेस्ट में 8.40 मिनट में 1 मील दौड़ पूरी करनी होगी, कम से कम 2 फीट 9 इंच की ऊंची कूद परीक्षा पास करनी होगी। इसके साथ ही 8 कम से कम 8 फीट लंबी कूद पास करना होगा।

बजट भी निर्धारित किया

स्कूल में पढ़ाई करने वाली छात्राओं को तैयारी कराने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा बजट भी निर्धारित किया गया है। तय बजट के अनुसार प्रशिक्षकों को अधिकतम 5 हजार रुपए या 200 रुपए प्रतिदिवस के मान से मानदेय दिया जाएगा। बालिकाओं को पठन-पाठन सामग्री व प्रशिक्षकों के मानदेय इत्यादि के लिए 50 हजार रुपए की राशि प्रतिमाह दी जाएगी। इसके लिए राशि का व्यय व्यवसायिक शिक्षा में कंटीजेंसी मद से किया जाएगा।

20 सितंबर तक आवदेन मंगाए

शासकीय स्कूल में 12वीं में अध्ययरत छात्राओं से 20 सितंबर तक आवेदन मंगाए गए हैं। इसके लिए प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्कूल की पात्र छात्राओं के आवेदन शिक्षा शिक्षा विभाग के कार्यालय में जमा कराएं। आदेश के अनुसार इसके लिए छात्रा की उम्र 17 वर्ष से अधिक होना चाहिए। कक्षा 10वीं 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही छात्रा की ऊंचाई 153 सेंटीमीटर या उससे अधिक होना चाहिए। उक्त पात्रता रखने वाली छात्राएं आवेदन कर सकती हैं।

-------------------------