फाइल-3

पेज-15की लीड

नवदुनियाः वार्ड परिक्रमा-

-----वार्ड क्रमांक 30----

-24एचओएस-7

के प्शन-ग्वालटोली शहर के बडा़ वार्ड हैं यहां की आवागमन की सुविधा ठीक नहीं होने से शहर से कट गया है।

होशंगाबाद। नपा के वार्ड क्रमांक30 ग्वालटोली शहर के बढ़े वार्डों में शामिल है। यह बस्ती शहर की पुरानी बस्ती है। इस वार्ड की जनसंख्या करीब 5000हजार और मतदाताओं की संख्या 3200 के लगभग है। पहले जब रेलवे का गेट था। रेलवे की पुलिया चौड़ी थी तब तक इस क्षेत्र का सीधा जुड़ाव शहर से था। ओवर ब्रिज बनने के बाद शहर दो भागों में बंट गया। सबसे ज्यादा नुकसान ग्वालटोली का हुआ। यह पूरा क्षेत्र शहर से काफी दूर हो गया। जिससे यहां के नागरिकों को काफी परेशानी हो रही है। इतना ही नहीं यहां पर जो दुकानें थी उनका भी शहर से सीधा संपर्क था। अब उनमें से कई दुकानें बंद हो चुकी हैं। जिससे बेरोजगारों की संख्या और अधिक हो गई। जैसे तैसे जो दुकाने बचीं हैं उनकी ग्राहकी भी कमजोर हो चुकी है। इस तरफ जनप्रतिनिधियों के साथ नपा ने भी विशेष ध्यान नहीं दिया है। पाषर्द का कहना है कि वार्ड में 12घूडे थे जिसमें से मैने 10घूडे हटवा दिए हैं। वहां पर पौधे लगाए है जो पेड़ बन रहे हैं। जितना विकास वार्ड में होना था वैसा नहीं होने का पार्षद मुन्ना ग्वाला को भी मलाल है।

बाक्स

-ये वार्ड की मुख्य समस्याएं-

-मूलभूत समस्याओं की ओर नपा ने नहीं दिया ध्यान लोग हो रहे परेशान।

-पेयजल की समस्या कु छ माहों बनी हुई है। जिससे वार्ड के नागरिक त्रस्त हैं।

-.पीएम आवास योजना के लिए 150ने कि ए आवेदन सिर्फ 5को मिला लाभ।

- वार्ड में मंगल भवन की मांग का प्रस्ताव पास होने के बाद नहीं बनाया गया।

-+वार्ड के नागरिकों और पार्षद से चर्चा+-

मेरे वार्ड में विकास कार्य कराने में पक्षपात कि या गया-पार्षद

बाक्स

फोटो-24एचओएस-8

के प्शन-मुन्ना ग्वाला, पार्षद

जनहित के मुद्दे के लिए 6बार धरना दिए- मुन्ना

मेरे वार्ड में नपाध्यक्ष सहित नपा के अधिकारियों कर्मचारियों ने जानबूझ कर पक्षपात कि या है। इस कारण मुझे जनहित के मुद्दे के कारण नपा सतरस्ता सहित अन्य स्थानों पर 6बार धरने पर बैठना पडा है। मेरे वार्ड की मुख्य समस्या है शहर से सीधा जुड़ाव नहीं होना। पहले रेल का फाटक था तब सीधा जुड़ाव था। ओवर ब्रिज बनने के बाद उसका रास्ता दूर कर दिया गया। रेलवे की पुलिया की व्यवस्था भी हर कु छ है। संकरी पुलिया से आवागमन नहीं हो पाता है। 150आवेदन में से 5को ही पीएम आवास में मिल सके । पानी की समस्या बनी हुई है।

मुन्ना ग्वाला, वार्ड पार्षद

--

पार्षद ने सार्थक प्रयास नहीं कि ए-प्रशांत

एचओएस-9

प्रशांत पालीवाल

पार्षद ने वार्ड में विकास कार्य करने में सार्थक रुप से रुचि नहीं ली। इसी कारण अन्य वार्डों की तुलना में यहां पर विकास कार्य गति नहीं पकड सके हैं। पीएम आवास योजना के लाभ में वार्ड पीछे रह गया। मेरे द्वारा शिविर लगाकर पीएम आवास के फार्म भरवाए गए तब जाकर कहीं कु छ लोगों को लाभ मिल सके । यहां पर नर्मदा जल के लिए कार्य नहीं कि ए गए। इस कारण भी पानी की ज्यादा कमी नहीं आई। विकास कार्य कराने के लिए जिस तरह से प्रयास कि ए जाने थे वैसे नहीं कि ए गए। इसी कारण वार्ड पांच साल में पिछड़ गया।

बाक्स

-प्रशांत पालीवाल, नपा चुनाव में निकटतम प्रतिद्वंदी

--

मंगल भवन की आवययकता है-

फोटो-24एचओएस-10

के प्शन-,अमृत यादव।

वार्ड बन चुका है टापू

वार्ड शहर से कट जाने के कारण टापू बन गया है। जो मुख्य धारा से कट जाने से यहां पर व्यापार व्यवसाय में दिक्कतें हो रही हेैं। यहां पर बिजली पानी सड़क की भी कमी बनी हुई है। डे के यर, और वाचनालय जैसी व्यवस्था होनी चाहिए। वार्ड में बुजुर्गों के बैठने की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है। इसलिए एक मंगलभवन रेलवे स्टेशन के पास बनना चाहिए। जिसका लाभ रेलवे यात्री को भी मिल सके ।

अमृत यादव, वार्ड नागरिक

--

वार्ड में पार्क की सुविधा का अभाव

फोटो

24एचओएस-11

के प्शन-कै शाश यादव

ग्वालटोली क्षेत्र काफी बड़ा हिस्सा है। यहां पर जगह की कमी नहीं है। यहां के नागरिकों और बच्चों के ा लेकर नेहरु पार्क जाना पड़ता है। जो कि ओवर ब्रि्‌ज या पुलिया से होकर जाने में काफी दूर पड़ता है। इसलिए नपा को हर वार्ड की तरह यहां भी एक पार्क का निर्माण कराना चाहिए। वार्ड में समय समय पर साफ सफाई अभियान चलाया जाना चाहिए। यहां पर रोजगार के साधन बड़ने चाहिए।

कै लाश यादव,वार्ड नागरिक

------------

सड़कों की हालत जीर्ण शीर्ण

फोटो-

24एचओएस-12

के प्शन-निर्मला

वार्ड के कु छ हिस्सों में सड़कों की हालत कमजोर हो गई। अनेक हिस्सों में जीर्ण शीर्ण सड़कों के कारण लोगों को परेशानी होती है। जो सड़कें ज्यादा खराब हो गई हैं। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर सुधारा जाना चाहिए। इन सड़कों के कि नारे फलदार और छायादार पौधे लगाने चाहिए। वार्ड पार्षद ने इस तरफ स्वयं के प्रयास से पेड़ लगाए हैं। यह कार्य वार्ड के अन्य लोगों के ा भी करना चाहिए।

निर्मदा वार्ड नागरिक

---