होशंगाबाद, नवदुनिया प्रतिनिधि।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। पूरा प्रशासनिक अमला स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है। सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। कोरोना का खतरा बना हुआ है इसलिए जरूरी है कि हम सभी सतर्क रहें। यह बात कलेक्टर धनंजय सिंह ने नवदुनिया से खास चर्चा के दौरान कही है। कलेक्टर ने कहा है कि लोगों के उचित इलाज के लिए सभी शासकीय अस्पतालों में व्यवस्थाएं की गई हैं साथ ही कोविड केयर सेंटर भी तैयार रखे गए हैं। मौसम के बदलते मिजाज ने पिछले कुछ दिनों से लोगों में डर पैदा कर दिया है। जिला अस्पताल में मौसमी बीमारियों से पीड़ित मरीज पहुंच रहे हैं, लेकिन इन मरीजों को कोरोना संक्रमण का डर सता रहा है।

बिना मास्क पहने मिले तो भरना होगा जुर्माना

बिना मास्क पहने घूमने वाले लोगों के विरुद्ध जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर ने बताया कि राजस्व, नपा व पुलिस का अमला लगातार कार्रवाई करेगा। बिना मास्क पहने यदि कोई पाया जाता है तो नियमानुसार जुर्माना लिया जा रहा है। मासकर नहीं पहनना सीधा कोविड गाइड लाइन का उल्लंघन माना जाएगा। पूरे जिले में सभी एसडीएम, नगर पालिका सीएमओ, जिला पंचायत सीईओ, जनपद सीईओ लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है।

अस्पतालों में वार्ड तैयार

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में वार्ड तैयार किए गए हैं। कलेक्टर ने बताया कि सीएमएचओ व सिविल सर्जन के साथ बैठक कर निर्देशित किया गया है कि जिला अस्पताल में हर व्यवस्था की जाए। कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए लगातार जांच भी कराई जा रही है। इसके लिए फीवर क्लिनिक पर स्टॉफ की तैनाती की गई है। कोविड केयर सेंटरों में पूरी व्यवस्थाएं की गई हैं। संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सीएमएचओ कार्यालय में निगरानी सेंटर का संचालन किया जा रहा है। कोरोना संक्रमित मरीज को घर पर ही क्वारंटाइन रखकर उपचार दिया जा रहा है। जिले में 13 फीवर क्लीनिक संचालित हैं।

लिया जा रहा रहा सैंपल

जिले में 13 फीवर क्लीनिक संचालित हैं। जिसमें बुखार, सर्दी खांसी के लक्ष्‌ण अनुसार उपचार तथा लक्षण अनुसार कोविड 19 का जांच सेंपल लिया जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में बचाव एवं रोकथाम के संबंध में जिला कॉल सेंटर नंबर 1075 एवं वीडियो कॉलिंग के माध्यम से सीधे दूरभाष 9425469590 पर चिकित्सकों से संवाद कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अभी यह है हाल

जिले में सैंपल जांच के लिए भेजे गए - 42635

जिले में प्राप्त रिपोर्ट की संख्या - 41814

सैंपल जांच शेष रिपोर्ट की संख्या - 821

निगेटिव केस की संख्या 37145

पॉजिटिव केस की संख्या - 3216

रिजेक्ट केस की संख्या - 3216

मरीजों की मृत्यु संख्या - 56

जिले में एक्टिव केस - 78

होम क्वारंटाइन किये गए व्यक्तियों की संख्या - 4489

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस