नर्मदापुरम/इटारसी/सोहागपुर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। अपने ग्राम की सरकार चुनने के लिए शनिवार को केसला और सोहागपुर विकासखंड में मतदान हुआ। मतदान करने के लिए लोग इतने उत्साहित थे कि सुबह से ही कतार में खड़े हो गए थे। सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। बुजुर्र्गों, महिलाओं, युवाओं में गजब का उत्साह नजर आया। मतदान केंद्रों पर चाक चौबंद व्यवस्थाएं की गर्ईं थी। कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज सिंह और पुलिस अधीक्षक डा गुरकरन सिंह ने दोनों विकासखंडों पर निगरानी रखी। मतदान केंद्रों का लगातार दौरा करते रहे। पुलिस जवानों की तैनाती हर मतदान केंद्र पर की गई थी। दिव्यांग मतदाताओं को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई तो साथ ही स्वास्थ्य अमला भी तैनात रहा। निर्वाचन में 1608 मतदानकर्मी तैनात रहे। 52 सेक्टर आफिसर व एक हजार से अधिक पुलिस जवानों ने सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाली।

केसला व सोहागपुर में यह थी व्यवस्था

- केसला जनपद में 189 मतदान केंद्र और सोहागपुर जनपद में 176 मतदान केंद्र इस प्रकार दोनों में 365 मतदान केंद्र बनाएं गए।

- केसला में 832 एवं सोहागपुर में 776 इस प्रकार कुल 1608 मतदान कर्मियों ने चुनाव संपन्ना कराया।

- चुनावी प्रक्रिया को संचालित करने के लिए केसला 20 और सोहागपुर में 23 सेक्टर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई।

- केसला में 601 तथा सोहागपुर में 550 से अधिक पुलिस कर्मियों का बल तैनात किया गया।

बैलेट पेपर से हुए चुनाव

त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 अंतर्गत संपन्ना हुए प्रथम चरण में जनपद केसला और सोहागपुर में चुनाव बैलेट पेपर से हुए। जनपद पंचायत केसला में 52 ग्राम पंचायतों में 85845 मतदाता हैं। इसी तरह सोहागपुर में जनपद पंचायत सोहागपुर में 63 ग्राम पंचायतो के लिनए 176 मतदान केन्द्र बनाए गये। यहां कुल 88277 मतदाता रहे।

गजब का रहा उत्साह

त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत व्यवस्था के तहत ग्राम सरकार चुनने के लिए शनिवार को आदिवासी विकासखंड केसला की 52 ग्राम पंचायतों में शनिवार को मतदान हुआ। लोकतंत्र के इस महापर्व को लेकर ग्रामीण मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। सोहागपुर विकासखंड की कुछ ग्राम पंचायतें जो इटारसी तहसील से जुड़ी हैं, यहां के इतंजाम भी प्रशासन ने किए।

सात फेरे लेने से पहले दूल्हे ने किया वोट

100 साल के बुर्जुग से लेकर, हल्दी लगे दूल्हे और व्हीलचेयर पर बैठे दिव्यांग तक मतदान केन्द्रों पर नजर आए। पांच साल पंचायत की सत्ता सही हाथों में जाए, इस इरादे से हर मतदाता जागरूक दिखा। अपर कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, रिटर्निंग आफिसर मदन सिंह रघुवंशी, तहसीलदार राजीव कहार, जनपद सीइओ वंदना कैथल समेत पुलिस अधिकारियों ने लगाता मतदान केंद्रों दौरा किया। संवेदनशील केन्द्रों पर सुरक्षा के अतिरिक्त इतंजाम किए गए। जनपद, शिक्षा विभाग, कोटवार, पंचायत सचिव समेत अन्य विभागों के कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई थी।

कतार में लगे मतदाता

सुबह सात बजे से केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगने लगी थी। खासकर महिलाओं में मतदान को लेकर जागरूकता देखी गई। दोपहर में पर्यवेक्षक डीडी अग्रवाल ने पथरोटा, कीरतपुर मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। केसला विकासखंड में बैठक ली गई। एसडीएम ने बताया कि सभी केन्द्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रकिया संपन्ना हुई।

झलकियां

- ग्राम पंचायत सहेली के 83 वर्षीय बुर्जुग रामलाल व्हीलचेयर से मतदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के लिए अलग से इतंजाम किए गए थे।

- ग्राम मरोड़ा सेक्टर 15 में दिव्यांग ने मतदान किया, वहीं ग्राम मरोड़ा में दूल्हा बनने से पहले एक युवक हल्दी लगाकर केन्द्र पर पहुंचा और मतदान किया।

- युवाओं और महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिलाए सुबह चूल्हा.चौका छोड़ सबसे पहले महिलाओं ने मतदान किया।

यह रहा मतदान प्रतिशत

सुबह 9 बजे - केसला - 22 प्रतिशत , सोहागपुर 15 प्रतिशत

सुबह 11 बजे - केसला - 37.2 प्रतिशत , सोहागपुर 36.3 प्रतिशत

दोपहर 1 बजे - केसला - 56.2 प्रतिशत , सोहागपुर 56.8 प्रतिशत

दोपहर 3 बजे - केसला - 00.0 प्रतिशत, सोहागपुर 00.0 प्रतिशत

शांतिपूर्वक चुनाव संपन्ना हुए

सोहागपुर व केसला विकासखंड दोनों जगहों पर चुनाव शांति पूर्ण संपन्ना हुए हैं। मतदाताओं ने उत्साह के साथ अपने मताधिकार का उपयोग किया।

- नीरज सिंह, कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी, नर्मदापुरम

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close