नर्मदापुरम, नवदुनिया प्रतिनिधि।

नगरीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण का मतदान इटारसी व सोहागपुर में बुधवार को हुआ। मतदान करने के लिए मतदाताओं में गजब का उत्साह नजर आया। निर्धारित समय सुबह 7 बजे के पहले ही मतदाता लाइन में लगना शुरू हो चुके थे। इटारसी के गरीबी लाइन, सूखा सरोवर, सहित अन्य जगहों पर मतदाताओं की कतार दिखी तो वहीं सोहागपुर के भी विभिन्ना मतदान केंद्रों में मतदाता लाइन में खड़े हुए। अपनी बारी का इंतजार करने के बाद लोगों ने वोट डाला तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। मतदाताओं का कहना था कि नगर सरकार अपनी पसंद की चुनना है इसलिए वोट किया है। मतदान निर्विघ्न रूप से संपन्ना हो इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया गया था। थानों के साथ ही पुलिस लाइन का अतिरिक्त बल भी मतदान केंद्रों में तैनात किया गया। पुलिस कंट्रोल रूम और मतदान के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम से हर स्थिति पर नजर रखी गई।

कलेक्टर व एसपी करते रहे दौराः सिवनीमालवा के ग्राम बांकाबेड़ी में पंचायत चुनाव के दौरान मतपत्र फाड़ने और मतदान कर्मियों के साथ हुई मारपीट की घटना के बाद प्रशासन ने इंतजाम पुख्ता किए हैं। प्रशासन किसी भी तरह की कमी ना रहे इसके लिए लगातार प्रयास करता रहा। कलेक्टर नीरज सिंह व एसपी डा गुरकरन सिंह सुबह से ही मतदान केंद्रों पर पहुंचे ओर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर के निर्देश पर इटारसी व सोहागपुर के सभी 126 मतदान केंद्रों पर माकपोल कार्य कराया करया। इसके बाद वास्तविक मतदान प्रारंभ हुआ।

इटारसी की गरीबी लाइन में दिखी भीड़

शहर के सबसे बड़े वार्डों में से एक इटारसी के गरीबी लाइन क्षेत्र में मतदाताओं की भीड़ दिखी। 6.30 बजे से ही वार्ड के मतदाता यहां पर पहुंच गए थे। मतदाताओं के उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अपने सभी कार्यों को दरकिनार कर लाइन में खड़े हुए थे। कई मतदाता तो ऐसे भी थे जिन्हें अवकाश मिला था इस अवसर पर उन्होंने फायदा उठाया और अपने मताधिकार का उपयोग किया। न्यास कालोनी की 80 वर्षीय बुजुर्ग त्रिवेणी बाई सबसे पहले मतदान केंद्र पर पहुंची और वोट डाला। इसी तरह 88 वर्षीय न्यास कालोनी निवासी हाकम सिंह ने अपना वोट डाला।

बिना अनुमति के नहीं मिला प्रवेश - मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया गया है। यहां पर किसी तरह ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों को भी परिचय पत्र व प्राधिकार पत्र दिखाने के बाद ही प्रवेश मिला

570 मतदान कर्मी तैनात - नगरीय निकाय चुनावों के दौरान 570 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया था। इन कर्मचारियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए सुरक्षा के साथ ही आवश्यक सुविधा मुहैया कराई गई थीं।

कर्मचारी कर सकेंगे मतदान -

नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 में संलग्न मतदान दलों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्वाचन कर्तव्य मतदान करने के लिए जिले में सुविधा केंद्र कलेक्टर न्यायालय के अंदर वाले कक्ष में बनाया गया था। उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन नर्मदापुरम ने बताया कि यह सुविधा केंद्र 4 जुलाई से प्रभावशील था निर्वाचन में संलग्न एसे अधिकारी कर्मचारी जो अपने निर्वाचन क्षेत्र से बाहर चुनाव ड्यूटी पर थे उन्होंने निर्धारित सुविधा केंद्र पर पहुंचकर निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के माध्यम से मतदान किया। 9 एवं 10 जुलाई को निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के माध्यम से मतदान करने की सुविधा आइटीआइ नर्मदापुरम में रहेगी।

बाक्स

सोहागपुर

वार्ड 15

मतदान केंद्र 29

मतदाता 18510

पुरुष मतदाता - 9385

महिला मतदाता - 9123

अन्य मतदाता - 2

प्रत्याशी 52

मतदान कर्मी - 128

इटारसी

वार्ड 34

मतदान केंद्र 97

मतदाता 78131

पुरुष मतदाता - 39283

महिला मतदाता - 38823

अन्य मतदाता - 19

प्रत्याशी 123

मतदान कर्मी - 442

वर्जन

इटारसी व सोहागपुर में प्रथम चरण के चुनाव हुए हैं। किसी भी तरह की कोई परेशानी कहीं भी नहीं आई है। मतदाताओं ने निर्भिक और स्वतंत्र रूप से मतदान किया।

- नीरज सिंह, कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी, नर्मदापुरम

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close