फाइल-02

पेज 13 की लीड

जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा बोले-कांग्रेस सरकार पूरे पांच साल चलेगी और आगे भी हम सरकार बनाएंगे

17एचओएस - 04 होशंगाबाद। पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा।

होशंगाबाद। नवदुनिया प्रतिनिधि

प्रदेश के जनसंपर्क व जिले के प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा ने तंज कसते हुए कहा कि भाजपा में सीएम पद के 11-12 टाइगर हैं। कोई भोपाल, कोई सागर तो कोई बंगाल में धूम रहा है। ऐसे टाइगरों को हम मढ़ई लाकर छोड़ देंगे। जबकि कांग्रेस में एक ही टाइगर मुख्यमंत्री कमलनाथ हैं। शर्मा सोमवार को यहां प्रदेश सरकार के छह माह पूरे होने की उपलब्धियां गिनाने आए थे।

मंत्री शर्मा ने कलेक्ट्रेट के हाल में सभी विभागीय अधिकारियों से योजनाओं की जानकारी ली। इस मौके पर मीडिया से चर्चा में शर्मा ने कहा कि बीजेपी नेता बौखला गए हैं और कभी भी प्रदेश की जनता द्वारा चुनी हुई सरकार को गिराने की बात कहने लगते हैं। दरअसल बीजेपी में 11-12 ऐसे टाइगर घूम रहे हैं जो खुद को सीएम का दावेदार मानते है। इनमें से कोई भोपाल, कोई सागर तो कोई बंगाल में है। परंतु प्रदेश की कांग्रेस सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी। साथ ही हम अगली सरकार भी बनाने की तैयारी कर रहे हैं। पिछले दिनों हमारी विधायक दल की बैठक हुई थी जो सात घंटे चली। हमारे सभी विधायक व मंत्री मौजूद थे। सभी ने पांच साल का कार्यकाल पूरा करने का संकल्प लिया।

हमें यह नहीं पता कि कि तने पेड़ कट रहे, पर दोगुने लगवाएंगे

प्रभारी मंत्री ने सड़क निर्माण के दौरान कि तने पेड़ कट रहे हैं यह जानकारी देने में असमर्थता जताई। उन्होंने कहा कि जितने भी पेड़ काटे जा रहे हैं उससे दोगुने लगवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मप्र सड़क विकास निगम द्वारा छह माह में राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन का 84 कि मी तक निर्माण हो रहा है। जिसकी लागत 568 करोड़ रुपए है। जबकि राज्य स्तरीय राजमार्ग दो लेन का 53 कि मी तक निर्माण टू लेन 118 रुपए की लागत से हो रहा है। मुख्य जिला मार्ग टू लेन 512 करोड़ की लागत से 512 कि मी तक कि या गया है। इस तरह जिले में कु ल 649 कि मी मार्ग का निर्माण 1200 करोड़ की लागत हो रहा है।

सितंबर में नई खनिज नीति आएगी

मंत्री शर्मा ने बताया कि सितंबर में नई खनिज नीति आ जाएगी। नीलामी के माध्यम से खदानें देंगे। जिससे अवैध उत्खनन बंद हो जाएगा। रेत के अवैध उत्खनन के संबंध में मंत्री शर्मा ने बताया कि नर्मदा से रेत की चोरी रोकने सरकार पूरे प्रयास कर रही है। इसकी सतत् निगरानी के लिए कमेटी भी बनाई गई है। नर्मदा ट्रस्ट को नर्मदा की रेत चोरी रोकने के लिए जिम्मेदारी बनाया गया है। कम्प्यूटर बाबा इस काम में जुटे हुए हैं। बाबा सभी जगह भ्रमण करके शिवराज सरकार द्वारा लगाए पूरे पौधे गिन लेंगे। उन्होंने बताया कि नर्मदा नदी के ओंकारेश्वर तट पर व भोपाल के बड़े तालाब की जल गुणवत्ता मापन हेतु रीयल टाइम कंटीन्युअस वाटर गुणवत्ता परिणाम डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से कि या जाएगा।

पत्रकार प्रोटेक्शन एक्ट जल्द लागू होगा

जनसंपर्क मंत्री शर्मा ने कहा कि पत्रकारों की सुरक्षा व मदद के लिए जल्द ही विधानसभा में पत्रकार प्रोटेक्शन एक्ट पारित कि या जाएगा। अभी यह एक्ट अपर सचिव स्तर पर पास कर दिया गया है। आगामी समय पर विधानसभा की बैठक होगी जिसमें इस एक्ट को पास कर दिया जाएगा। सरकार पत्रकारों को सुरक्षा व सम्मान देने कटिबद्ध है। इस एक्ट के पारित होने के बाद स्थानीय स्तर पर भी पत्रकार की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को 15 लाख रुपए दिए जाएंगे। सभी स्तर पर पत्रकारों को मेडिकल क्लेम व अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने कलेक्टर शीलेंद्र सिंह को निर्देशित कि या कि स्थानीय पत्रकारों की प्रत्येक समस्या का निराकरण जिला स्तर पर भी कर दिया जाए।

मूंग खरीदी का कोटा बढ़ाने कें द्र से मांग

मंत्री शर्मा ने मूंग खरीदी में हो रही परेशानियों के संबंध में कहा कि जितना प्रदेश के पास मूंग खरीदी का कोटा था उतनी खरीदी हो गई है। हमने कें द्र सरकार से मूंग खरीदी का कोटा बढ़ाने की मांग की है। सरकार ने रबी सीजन में 20 लाख 71 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी की है। मक्का फसल का भावांतर भुगतान 514 करोड़ 40 लाख रुपए दो लाख 60 हजार 735 कि सानों को दिया गया है।