होशंगाबाद। मध्यप्रदेश 5 एमपी बटालियन का 10 दिवसीय शिविर का आयोजन बीटीआई होशंगाबाद में कि या गया है। इसमें समेरिटंस स्कू ल होशंगाबाद के एनसीसी कै डेट्स एनसीसी अधिकारी विजय प्रकाश श्रीवास्तव, डाली चौरे के नेतृत्व में के म्प गये हैं। प्राचार्य डा आशुतोष शर्मा, उप प्राचार्य आर के सिंह, एनसीसी प्रबंधक प्रदीप यादव ने रवाना कर शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि शिविर में कै डेट्स अनुशासन के साथ साथ शारीरिक शिक्षा ग्रहण करेंगे।

0000000000

चारों महीने अच्छी बारिश की संभावना

होशंगाबाद। प्रदेश में बहुतायत में पाए जाने वाले पक्षी टिटहरी को प्रकृति का सबसे बड़ा मौसम वैज्ञानिक भी कहा जाता है। मौसम विशेषकर बारिश के बारे में टिटहरी का अनुमान कभी भी गलत साबित नहीं होता। टिटहरी के मौसम संबंधी अनुमान को वर्तमान के मौसम वैज्ञानिक भी स्वीकारते हैं। इस साल टिटहरी ने चार अंडे दिए हैं। इसका स्पष्ट संके त यह है कि इस साल पूरे चार माह तक बारिश होगी। टिटहरी ने ये अंडे शहर के समेरिटंस स्कू ल परिसर स्थित बगीचे में दिए हैं। स्कू ल परिसर में टिटहरी द्वारा अंडे दिए जाने की जानकारी संचालक और प्राचार्य डॉ.आशुतोष शर्मा को लगी, उन्होंने अंडों की सुरक्षा के प्रबंध कि ए साथ ही टिटहरी के लिए पानी की व्यवस्था भी की। आदिवासी बुजुर्ग कि सान रामदयाल का कहना है कि चार अंडों का मतलब चारों माह बारिश है। उन्होंने बताया कि अमूमन टिटहरी नदी कि नारे कि सी खोह में अंडे देती है। मैदानी क्षेत्र में अंडे देने का आशय यह है कि बारिश बहुत अच्छी होगी।

000000000

हिरण के बच्चे को बचाया

माखननगर। कु ठारिया निवासी बंटी यादव पिता शांति लाल यादव ने अपने खेत पर हिरण के बच्चे की जान बचाई। हिरण को थाने लेकर पहुंचे बंटी यादव ने बताया कि कु छ कु त्ते हिरण और शावक के पीछे लगे थे। मां तो जैसे तैसे भाग गई लेकि न बच्चे को कु त्तों ने घेर लिया। जैसे ही हमने देखा हमने कु त्तों को भगाया। बच्चे को बचा कर थाने लेकर आए थाना प्रभारी अनूप सिंह नैन ने वन अमले के सुपुर्द कर दिया है।

00000000

वसुधा अभियान में 9 महिलाओं की जांच

14एचओएस25 -

सोहागपुर। शुक्रवार को ग्राम लांघा बम्होरी में वसुधा अभियान के अंतर्गत कई गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कि या गया। गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण ग्राम के आंगनवाड़ी कें द्र पर हुआ। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ममता पगारे ने जानकारी देते हुए बताया कि शुक्रवार को कें द्र पर डॉक्टर सरवन कु मार रमहारिया द्वारा 9 गर्भवती महिलाओं में से 7 का स्वास्थ्य परीक्षण कि या गया है। जिसमें से गर्भवती महिला हाईरिस्क मिली। इसके उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य कें द्र जाने की सलाह दी गई है। गर्भवती महिलाओं को महिला बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक रेखा ठाकु र द्ववारा पोषण परामर्श व स्वास्थ्य सबंधी जानकारी दी गई। वसुधा अभियान में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ममता पगारे, सीता आम्रवंशी, सुमंत्रा नागवंशी, सुनीता नायकत्र उपस्थित रहीं।