इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एनसीसी दिवस के मौके पर रविवार को एनसीसी कैडेट्स ने रक्तदान किया। कोरोना के कारण इस वर्ष एनसीसी डे पर सांस्कृतिक व अन्य आयोजन नहीं हो पा रहे हैं। इस वजह से नेहरू नगर गली नंबर 9 में 9-एमपी बटालियन के परिसर में एनसीसी ग्रुप द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 128 कैडेट्स ने रक्तदान किया। इस मौके पर एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर पंकज अत्री, एडम ऑफिसर कर्नल प्रमोद पाठक और सूबेदार मेजर सुनील कुमार मौजूद थे।

रविवार सुबह 9 से 1 बजे तक 128 रक्तदान शिविर चला। इसमें 2-एमपी आर्म्ड स्क्वार्डन के 23 कैडेट्स, 1 एयर स्क्वार्डन के 11 कैडेट्स, 9 एमपी बटालियन के 94 कैडेट्स शामिल हुए। एमवाय के ब्लड बैंक द्वारा एनसीसी कैडेट्स के लिए ब्लड डोनेशन कैंप लगाया गया। कैंप में रक्तदान से पहले सभी कैडेट्स की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। शिविर में दस बेड लगाए गए थे, ब्लड डोनेट करने से पहले कैडेडट्स को पांच-पांच मीटर की दूरी पर बैठाया गया। प्रत्येक कैडेट्स को सैनिटाइज करवाया गया और उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। 28 से 30 एनसीसी कैडेट्स ने सर्दी-जुकाम, वजन कम होने और बॉडी टेंपरेचर ज्यादा होने के कारण ब्लड डोनेट नहीं किया।

एनसीसी के 9 एमपी बटालियन के एडम ऑफिसर कर्नल प्रमोद पाठक के मुताबिक इस वर्ष कोरोना के कारण हॉस्पिटल में मरीजों को ब्लड की ज्यादा जरूरत थी इस वजह से हमने कोई भी कार्यक्रम आयोजन करने के बजाए ब्लड डोनेशन कैम्प करने का निर्णय लिया। किसी भी आयोजन के लिए एनसीसी कैडेट्स को ज्यादा संख्या में एकत्र करना संभव नहीं था इस वजह से ब्लड डोनेशन कैंप के आयोजन का निर्णय लिया गया।

Posted By: dinesh.sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस