DAVV Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अब स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए भी कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) करवाने जा रहा है। इसके बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) के विभिन्न अध्ययनशालाओं से संचालित 18 पीजी कोर्स जुड़ गए हैं। इनकी पाठ्यक्रम की करीब 1500 सीटों के लिए आवेदन मांगवाए जा रहे है। एजेंसी ने पंजीयन की प्रक्रिया गुरुवार देर शाम से शुरू कर दी है। वैसे विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए एजेंसी ने महीनेभर का समय दिया है।

अधिकारियों के मुताबिक यूजी के साथ ही पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षा करवाई जाएगी। वैसे अभी जुलाई पहले सप्ताह में परीक्षा प्रस्तावित है।

बीते महीने विश्वविद्यालय के दस अध्ययनशालाओं से संचालित 26 स्नातक व इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम सीयूईटी से जुड़े। इसके बाद से विश्वविद्यालय लगातार पीजी पाठ्यक्रम की परीक्षा के लिए भी एजेंसी से चर्चा करने में लगा था। यूजीसी की तरफ से हरी-झंडी मिलने के बाद एजेंसी अब केंद्रीय व राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों से संचालित पीजी पाठ्यक्रम के लिए भी परीक्षा आयोजित करेगा। 18 पाठ्यक्रम जुड़ गए है। अब कुल मिलाकर 44 विषयों की 2800 सीटों के लिए एजेंसी के माध्यम से प्रवेश प्रक्रिया होगी। प्रवेश समिति के सदस्य डा. कन्हैया आहूजा ने कहा कि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों के पास जून तीसरे सप्ताह तक का समय है।

ये है विभाग

आइएमएस, आइआइपीएस, ईएमआरसी, कामर्स, इकानोमिक्स, डाटा साइंस, सोशल साइंस, फिजिक्स, फिजिकल एजुकेशन, फार्मेसी, ला, पत्रकारिता, इलेक्ट्रोनिक्स, एनर्जी, गणित समेत दो अन्य अध्ययनशाला शामिल है।

स्नातक व इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम

बीकाम आनर्स, बीए इकानोमिक्स, बीएएलएलबी, बीए पएत्रकारिता, बीएससी, एमटेक, एमसीए, एमबीए, बीफार्मा, बीसीए सहित 26 पाठ्यक्रम है।

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम

पीजी में अधिकांश एमबीए कोर्स शामिल है। एमबीए फाइनेंस, मार्केटिंग, डाटा साइंस, कम्प्युटर साइंस, मैनेजमेंट साइंस, मीडिया मैनेजमेंट, टूरिज्म, डिजास्टर मैनेजमेंट, एपीआर, रूरल मैनेजमेंट, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, इंटरनेशनल बिजनेस, फारेन ट्रेड सहित अन्य विषय है।

32 शहरों में परीक्षा

एनटीए ने जुलाई पहले सप्ताह में प्रवेश परीक्षा रखी है। देशभर में 500 केंद्र बनाए है, जिसमें अकेले मध्य प्रदेश में 32 शहरों में परीक्षा होगी। साथ ही भारत के अलावा भी सिंगापुर, मस्कट, रियाद, शारजाहां, कुवैत समेत 12 देशों में परीक्षा के लिए केंद्र बनाए है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close