इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि । इंदौर में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा होते जा रहा है। बुधवार को शहर में 18 डेंगू पाजिटिव मरीज मिले। इनमें से कुछ आसपास के शहर व ग्रामीण क्षेत्र के मरीज है, जिन्होंने इंदौर में इलाज के उपरांत जांच करवाई है। इस तरह शहर में अब तक 182 डेंगू पाजिटिव मिल चुके है।

डेंगू वायरस का संक्रमण बड़ों व बुजुर्गों के साथ बच्चों को भी चपेट में ले रहा है। बुधवार को पाजिटिव मिले मरीजों में छह पुरुष व व 12 महिलाएं हैं। इनमें चार व छह साल के दो बच्चे भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू के संबंध में जागरुकता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। रहवासी व कालोनियों में जागरुकता बढ़ाई जा रही है। इसके अलावा प्रमुख बाजारों में डेंगू जागरुकता के संबंध में पर्चे बांटे जा रहे है।

संक्रमितों को खोजने में करना पड़ रही मशक्कत

कई मरीज निजी लैब पर जब अपनी जांच करवाते हैं तो सही पता नहीं लिखवाते है और मोबाइल नंबर भी दर्ज नहीं करते हैं। ऐसे में डेंगू पाजिटिव की रिपोर्ट आने के बाद ऐसे लोगों को खोजकर वहां पर लार्वा सर्वे करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों को काफी मशक्कत करना पड़ती है, जबकि पूर्व में कलेक्टर द्वारा सभी निजी अस्पताल व जांच लैबों को निर्देशित किया जा चुका है कि वो सैंपल देने वाले मरीज के आधार कार्ड के अनुसार पता व मोबाइल नंबर दर्ज करे।

स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम द्वारा इसकी रोकथाम के लिए कई प्रयास कर रहे हैं। इसके तहत सभी जगह दवा का छिड़काव किया जा रहा है। साथ ही शहरवासियों को इसके प्रति सचेत भी किया जा रहा है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local