इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर नगर निगम चुनाव में महापौर पद के लिए 19 प्रत्याशियों की भीड़ ने मतदान दलों का काम बढ़ा दिया है। चुनाव कराने के लिए जाने वाले मतदान दलों को अब अतिरिक्त ईवीएम ढोना पड़ेगी। एक मतदान दल के पास अब तीन बैलेट यूनिट और एक कंट्रोल यूनिट रहेगी। इसके अलावा अन्य सामान भी रहेगा। इससेउनकी परेशानी भी बढ़ जाएगी।

दरअसल, एक बैलेट यूनिट व एक कंट्रोल यूनिट मिलकर ईवीएम पूरी होती है। एक बैलेट यूनिट में 14 प्रत्याशी और एक नोटा सहित अधिकतम 15 नाम आ सकते हैं। पर महापौर पद के लिए 19 उम्मीदवार चुनाव मैदान में होने से एक बैलेट यूनिट में अधिकतम 15 प्रत्याशियों के नाम ही आ सकेंगे। बचे हुए चार प्रत्याशियों और नोटा के लिए दूसरी बैलेट यूनिट का उपयोग करना पड़ेगा। इसके अलावा पार्षद के चुनाव के लिए भी एक बैलेट यूनिट लगेगी। इस तरह निगम चुनाव में इंदौर के सभी 2250 मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त ईवीएम की जरूरत पड़ेगी।

बारिश को देखते हुए नेहरू स्टेडियम में बनाए विशाल वाटर प्रूफ डोम - मतदान दलों को मतदान कराने के लिए नेहरू स्टेडियम में ईवीएम सहित मतदान सामग्री सौंपी जाएगी। वर्षा के कारण ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए प्लास्टिक के विशेष कवर का भी इंतजाम किया जा रहा है। मतदान सामग्री लेते समय मतदान दलों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए नेहरू स्टेडियम में विशाल वाटर प्रूफ डोम बनाए गए हैं। मतदान दल के कर्मचारियों के लिए कुर्सियां भी लगाई गई हैं। उन्हें कुर्सी पर ही मतदान सामग्री दे दी जाएगी, ताकि काउंटर पर परेशान न होना पड़े। मतदान सामग्री के वितरण के लिए हर सेक्टर अधिकारी का एक काउंटर होगा। इस तरह कुल 169 काउंटर बनाए जाएंगे। एक काउंटर पर औसतन 13-14 मतदान केंद्रों की सामग्री दी जाएगी। हर काउंटर पर 10 कर्मचारियों का दल मतदान सामग्री बांटने का काम करेगा।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close