Indore News: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। दीक्षा समारोह एक नए जीवन का प्रारंभ है, जहां प्रतिभामुखी विद्यार्थी ज्ञानार्जन कर सर्वहित संवेदना से सृष्टि के विकास में अपना योगदान देने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसी भाव से मेडिकेप्स विश्वविद्यालय में दीक्षा समारोह और एलुमिनाई मीट का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन संस्था के कुलाधिपति आरसी. मित्तल, मुख्य अतिथि सीएसआइआर के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो. वेणुगोपाल अचंता और विशिष्ठ अतिथि के तौर पर एमपीपीयूआरसी के अध्यक्ष प्रो. भरत शरण सिंह, ओएसडी पलाश गर्ग, कुलपति प्रो. दिलीप कुमार पटनायक और प्रो. डीके. पांडा, कुलसचिव डा. अंकुर सक्सेना सभी संकायों के अधिष्ठाता और सभी विभागाध्यक्षों एवं शिक्षकगण और छात्रों की उपस्थिति में संपन्न हुआ।

दीक्षा समारोह में कुल 1988 स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी की डिग्री प्रदान की गई। विभिन्न संकायों के 19 मेधावी छात्र- छात्राओ को डिग्री के साथ स्वर्ण पदक प्रदान किए गए। इस वर्ष 'प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार' पूर्व छात्र मिस्टर मितेश झा बीटेक को दिया गया और स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।

प्रो. वेणुगोपाल अचंता ने सभी स्नातकों को बधाई दी और देश एवं समाज के विकास की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया। सभी संकाय सदस्यों को कड़ी मेहनत करके, छात्रों में एक आदर्श स्थापित करने की सलाह भी दी। प्रो. भरत शरण सिंह ने छात्रों को अनुशासित जीवन जीने के तरीके के बारे में कई उदाहरणों द्वारा विस्तारपूर्वक समझाया। कुलाधिपति आरसी मित्तल ने अपने उद्बोधन में अपनी जड़ों से जुड़े रहने पर जोर व्यक्त किया। साथ ही समझाया कि व्यक्तित्व इस तरह से विकसित करें कि आप जहां भी जाएं अपनी छाप छोड़ें।

कुलपति प्रो. डीके पटनायक ने स्नातकों को नैतिकता और मूल्यों को शीर्ष पर रखने और मेडिकेप्स विश्वविद्यालय की शैक्षिक विरासत को आगे बढ़ाने की सलाह दी। ओएसडी पलाश गर्ग ने धन्यवाद ज्ञापित किया। दीक्षा समारोह के अवसर पर विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, सरकारी और अर्ध-सरकारी संस्थानों के गणमान्य अधिकारी और मेडिकेप्स विश्वविद्यालय के पूर्व कर्मचारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की। विश्विद्यालय परिसर की सुंदर सजावट, धूमधाम, हर्ष और उत्साह के साथ दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close