Coronavirus Update Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंदौर में कोरोना संक्रमण की गंभीरता लगातार कम हो रही है। गुरुवार को शहर में 286 सैंपलों की जांच की गई। इनमें से सिर्फ चार में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। यानी संक्रमण दर डेढ प्रतिशत से भी कम रही। विशेषज्ञों के मुताबिक स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। वर्तमान में इंदौर में कोरोना के उपचाररत मरीजों की संख्या सिर्फ 37 रह गई है। इनमें से ज्यादातर ऐसे हैं जिन्हें कोरोना के कोई लक्षण ही नहीं हैं।

ये लोग किसी अन्य बीमारी के इलाज के लिए अस्पताल पहुंचे थे। वहां कोविड की जांच हुई तो पता चला कि वे संक्रमित हैं। इंदौर में अब तक 3854366 सैंपल जांचे जा चुके हैं। इनमें से 212351 संक्रमित मिले हैं। राहत की बात यह है कि इन संक्रमितों में से 210845 पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

सतर्कता डोज के लिए चलेगा जागरूकता अभियान

सतर्कता डोज को लेकर लोगों की लापरवाही से परेशान स्वास्थ्य विभाग ज्यादा से ज्यादा लोगों को सतर्कता डोज लगाने के उद्देश्य से जागरूकता अभियान चलाएगा। इसके तहत अब घर-घर सर्वे किया जाएगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ता पता लगाएंगे कि ऐसे कौन लोग हैं जिन्होंने अब तक सतर्कता डोज नहीं लगवाई है। इन लोगों के मोबाइल नंबर पर मैसेज भी भेजे जा रहे हैं।

सितंबर के बाद लग सकता है शुल्क

स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर देशभर में 75 दिनों के लिए सभी वयस्कों के लिए सतर्कता डोज निश्शुल्क कर दिया गया है। 75 दिन की अवधि सितंबर के अंत में समाप्त हो रही है। जिला टीकाकरण नोडल अधिकारी डा. तरूण गुप्ता के अनुसार निश्शुल्क सतर्कता डोज को लेकर अब तक कोई दिशा निर्देश जारी नहीं हुए हैं।

ऐसे में आशंका है कि सितंबर के बाद सतर्कता डोज लगवाने के लिए लोगों को शुल्क चुकाना होगा। महाअभियान के पहले तक आम लोगों को सतर्कता डोज के लिए 386 रुपये चुकाना पड़ रहे थे। सितंबर के बाद कितना शुल्क लगेगा यह अब तक स्पष्ट नहीं है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close