इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Law College DAVV Indore। संबद्धता के लिए बार काउंसिल अॉफ इंडिया (बीसीआइ) की मान्यता का फर्जी पत्र देने वाले सागर इंटरनेशनल कॉलेज से विद्यार्थियों को शिफ्ट कर दिया है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) ने 44 विद्यार्थियों दूसरे कॉलेजों में दाखिला दिया है। करीब दस कॉलेजों की खाली सीटों पर इनका एडमिशन ट्रांसफर किया है। विश्वविद्यालय ने पोर्टल पर विद्यार्थियों की सूची भी अपलोड कर दी है। उधर अगले महीने इन छात्र-छात्राओं की परीक्षा करवाई जाएगी। इसके लिए जल्द ही आवेदन बुलवाए जाएंगे।

पिछले साल संबद्धता के लिए धार स्थित सागर इंटरनेशनल कॉलेज ने बीसीआइ की मान्यता समेत अन्य दस्तावेज विश्वविद्यालय में जमा किए। विद्यार्थियों ने कॉलेज को मान्यता नहीं होने का आरोप लगाया। शिकायत करने के बाद विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा विभाग ने जांच करवाई। विवि की कमेटी ने कई मर्तबा बीसीआइ को मान्यता संबंधित प्रमाण पत्र की सत्यापन के लिए भेजा। मगर वहां से कोई जवाब नहीं आया। बाद में प्रबंधन से पत्र के बारे में पूछा तो उन्होंने कॉलेज के लेटर हैड पर लिखकर दिया। प्रबंधन ने कहा कि मान्यता प्रमाण पत्र सही है। इसके अलावा कोई अन्य दस्तावेज नहीं सौंपा। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने से विश्वविद्यालय की कमेटी ने रिपोर्ट भेजी। उसके आधार पर उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज बंद करने का निर्देश दिया है। यहां तक बीएएलएलबी अॉनर्स विद्यार्थियों को दूसरे कॉलेज में शिफ्ट करने पर जोर दिया।

पिछले महीने विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों ने अपने मनपंसद और नजदीकी वाले कॉलेज के बारे में पूछा। 44 विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय के दायरे में आने वाले लॉ कॉलेज में शिफ्ट कर दिया है, जिसमें आइपीसी एकेडमी, बीएम इंस्टिट्यूट, एस एंड एस लॉ कॉलेज, गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, अक्षय एकेडमी, लिबरल लॉ कॉलेज, रेनेंसा लॉ कॉलेज, आइआइएल शामिल हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी ने बताया कि जल्द ही इन विद्यार्थियों की परीक्षा करवाई जाएगी।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags