Waterlogging in Indore इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। नगर निगम द्वारा शहर के प्रमुख मार्गों और रहवासी क्षेत्रों में वर्षा जल निकासी के बेहतर इंतजाम होने के दावे किए जाते हैं। हकीकत यह है कि शहर के कई इलाकों में थोड़ी सी बारिश में ही सड़कें लबालब हो जाती हैं। गुरुवार को शहर में 50 मिलीमीटर हुई बारिश ने पश्चिमी क्षेत्र के जल निकासी सिस्टम की पोल खोल कर रख दी। सुदामा नगर सहित पश्चिम क्षेत्र के कई इलाकों में जल जमाव हुआ। कुछ स्थानों पर भी पेड़ गिरने की खबरें भी मिली हैं।

अन्नपूर्णा रोड, सुदामा नगर सहित कई इलाकों में जलजमाव की परेशानी आई। सड़क पर पानी भरने के कारण कई दुकानों के अंदर भी पानी पहुंचने लगा। ऐसे में दुकानों के कर्मचारी पानी निकालने की मशक्कत में जुटे रहे हैं। नगर निगम के कंट्रोल रुम पर शुक्रवार को शहर के पश्चिमी क्षेत्र में एक दर्जन से ज्यादा इलाकों पर जलजमाव की शिकायतें पहुंची। निगम द्वारा बीआरटीएस के कई चौराहों व मिक्स लेन में पानी जमा होने के साथ वाहन चालक परेशान हुए। निगम के अफसरों द्वारा बीआरटीएस व शहर की अन्य सड़कों पर स्टार्म वाटर लाइन से पानी निकासी की व्यवस्था बेहतर होने का दावा किया जा रहा है।

हकीकत यह है कि बीआरटीएस पर जल जमाव की समस्या अब भी बनी हुई है। थोड़ी सी बारिश में सड़कें लबालब हो जाती हैं। बीआरटीएस पर भवंरकुआं से राजीव गांधी चौराहे के बीच माता गुजरी स्कूल के सामने सड़क पर जल जमाव की शिकायत मिलने पर माैके पर जोन 13 के जोनल अधिकारी गीतेश तिवारी पहुंचे और उन्होंने वहां बने चैंबरों से कचरा हटाकर पानी निकासी की व्यवस्था बेहतर की। इसके अलावा धन्वंतरि नगर में जल जमाव की समस्या पहुंचने पर वहां पर कच्ची नाली बनाकर पानी निकासी की व्यवस्था की गई।

एयरपोर्ट क्षेत्र में रामानंद नगर व बाबू मोराई क्षेत्र के मां वैष्णोदेवी नगर में जल जमाव की शिकायतें पहुंची। ऐसे में जोन नंबर 16 के ड्रेनेज सुपर वाइजर सौरभ गौसर मौके पर पहुंचे और इस कालोनी में निजी स्कूल द्वारा पानी निकासी मार्ग अवरुद्ध किए जाने पर दीवार में छेद कर पानी निकासी की व्यवस्था की गई।

इन इलाकों में भी जल जमाव की शिकायतें

सुदामा नगर के सेक्टर ए, डी व सी, रामनगर, चौहान नगर, लोकनायक नगर, उद्योग नगर, आनंद विहार, क्षेत्र में जल जमाव हुआ। इसके अलावा महाराजा काम्प्लेक्स के ऊपरी तल पर पानी भरने की शिकायत भी पहुंची। वार्ड नंबर 79 के अहीरखेड़ी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनी मल्टियों के परिसर में जल जमाव हुआ। तेजपुर गड़बड़ी के पास एक पेड़ के गिरने की शिकायत निगम कंट्रोल रुम पर पहुंची।

बारिश के दौरान पानी का टैंकर पलटा

गुरुवार को हुई वर्षा के दौरान शाम 7 बजे अन्नपूर्णा रोड क्षेत्र के महावर नगर में कैला माता मंदिर के सामने के सामने पलटा निजी पानी का टैंकर पलट गया। स्थानीय रहवासियों के मुताबिक जिस समय टैंकर पलटा, उसके कुछ समय पहले वहां बच्चे खेल रहे थे लेकिन वर्षा होने के कारण वो वहां से हट गए थे। इस वजह से दुर्घटना टल गई। टैक्टर वाले पानी के टैंकर का चालक भी नबालिग बताया जा रहा है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close