इंदौर। 50 से ऊपर की उम्र में जीवनसाथी का साथ न होने और अकेलेपन से एक-एक पल काटना मुश्किल होता है। इंदौर शहर में ऐसे ही लोगों के लिए जीवनसाथी की तलाश पूरी करने परिचय सम्मेलन का आयोजन किया गया। जाल सभागृह में देश के विभिन्न हिस्सों से आए 50 से 75 वर्ष की उम्र के प्रत्याशियों ने जीवनसाथी की तलाश की। यहां कई प्रत्याशी ऐसे भी थे, जो अपनी बेटी, बहू और बेटे के साथ आए थे। उनकी यह इच्छा थी कि उनके पिता, ससुर या भाई को जीवन की सांझ का एकाकीपन दूर करने के लिए जीवनसाथी मिले। ऐसी एक बेटी रीना भी अपने पिता श्रीपाल टोंग्या को लेकर आई थी। रीना का कहना था कि हम तीन बहनें हैं। तीनों की शादी हो गई है। पिता अकेले रहते हैं और उनको साथी मिले। पिता का कहना था कि ऐसे जीवनसाथी का चयन करना चाहता हूं, जो परिवार को सहेजे। इसमें लगभग सभी प्रत्याशी उच्च आय वर्ग वाले थे। किसी का जीवनसाथी दुनिया छोड़ चुका था तो किसी के संबंध सामंजस्य न बैठने से टूट गए थे।

अनुबंध फाउंडेशन और रिजवान आढ़तिया फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में 50 से अधिक की उम्र के लोगों के लिए इस परिचय सम्मेलन का आयोजन किया गया। संस्था अध्यक्ष नट्टूभाई पटेल और संयोजक हेमलता अजमेरा ने बताया कि सम्मेलन में देशभर से विभिन्न जाति के 200 प्रत्याशियों ने भाग लिया, जिनकी उम्र 50 से 75 वर्ष है। फाउंडेशन का यह 59वां सम्मेलन है। संस्था के पास देशभर के 13250 बायोडेटा भी हैं। अब तक 159 शादियां करवाई जा चुकी हैं। अतिथि स्वागत दिलीप डोसी, धरमचंद्र लुणावत, पंकज बिलाला, प्रेम जैन ने किया।

सरयू पारी ब्राह्मण समाज की ऐप लॉन्च, 48 रिश्ते तय

उधर सरयू पारी ब्राह्मण समाज का परिचय सम्मेलन स्काउट ग्राउंड चिमनबाग मैदान पर हुआ। इसमें युवक-युवतियों ने मंच से परिचय देकर जीवनसाथी की तलाश की। अध्यक्ष विनोद द्विवेदी और सम्मेलन प्रभारी गौतम तिवारी ने बताया कि सम्मेलन में 48 रिश्ते तय हुए। साथ ही समाज की एप भी लॉन्च की गई। इस मौके पर रेखा पांडेय, पूनम शुक्ला, निशा मिश्रा, रेखा त्रिपाठी, कल्पना पांडेय, मनु तिवारी, इंदु पांडेय आदि उपस्थित थे।

समाज में व्याप्त कुरीतियां दूर करने की दिलाई शपथ

रघुवंशी समाज का परिचय सम्मेलन खालसा कॉलेज राजमोहल्ला में हुआ। 'बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ' का संदेश देने वाले आयोजन में समाज की कुरीतियों को समाप्त करने का संदेश दिया गया। सम्मेलन में 500 युवक-युवतियों ने जीवनसाथी की तलाश की। इस अवसर पर राजेशसिंह रघुवंशी, जितेंद्रसिंह रघुवंशी, अर्चना रघुवंशी आदि मौजूद थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket