इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मध्यप्रदेश पंचायती राज अधिनियम के तहत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा वर्ष 2014 के पुराने परिसीमन के आधार पर ही चुनाव कराने के आदेश के बाद इंदौर जिले में 59 ग्राम पंचायतें कम हो जाएंगी। इस तरह वर्ष 2019 में किए गए परिसीमन के बाद इंदौर में 371 ग्राम पंचायतें हो गई थीं, लेकिन पुराना परिसीमन लागू रखने पर पहले की तरह 312 ग्राम पंचायतें ही रहेंगी।

प्रदेश के सभी जिलों में पंचायतों के परिसीमन का काम दो साल पहले ही हो चुका था। इसके आधार पर पंचायतों की मतदाता सूचियां भी अलग-अलग कर दी गई थीं और मार्च 2021 में इनका अंतिम प्रकाशन भी हाे चुका था। पर शासन ने पुराने परिसीमन के आधार पर चुनाव कराने की घोषणा करके जिलों का काम बढ़ा दिया है।

नए परिसीमन के आधार पर कई मतदाता नई पंचायतों में आ गए थे और उसी अनुरूप उनकी अलग मतदाता सूची तैयारी हो चुकी थी, लेकिन पुराने परसीमन के आधार पर मतदाताओं का वापस पुरानी सूचियों में विलय करना पड़ेगा। इस विलयीकरण के लिए शासन ने छह दिसंबर तक की समयावधि तय की है, लेकिन इतने कम समय में मतदाताओं का विलयीकरण मुश्किल लग रहा है।

पता चला है कि कई जिलों में इस प्रक्रिया को लेकर असमंजस है। इसी कारण 26 नवंबर को सभी जिलों के लिए शासन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग रखी है, जिसमें मतदाता सूचियों को पुराने परिसीमन के आधार पर तैयार करने के बारे में बताया जाएगा। साथ ही आने वाली समस्याओं का हल भी बताया जाएगा।

सांवेर जनपद में बढ़ी थी सर्वाधिक ग्राम पंचायतें

इंदौर जिले में चार जनपद पंचायतें हैं। पुराने परिसीमन के अनुसार चारों जनपद पंचायतों में कुल 312 ग्राम पंचायत हैं। इनमें सर्वाधिक 100 ग्राम पंचायत देपालपुर विकासखंड में हैं, जबकि सांवेर जनपद में 75, महू जनपद में 73 और इंदौर जनपद पंचायत में 64 ग्राम पंचायतें हैं। नए परिसीमन के आधार पर देपालपुर में 117, सांवेर में 93, महू में 86 और इंदौर जनपद पंचायत में 75 ग्राम पंचायतें हो चुकी थीं।

इस तरह सर्वाधिक 18 ग्राम पंचायतें सांवेर जनपद पंचायत में बढ़ी थीं। शासन का नियम है कि एक हजार की आबादी पर एक ग्राम पंचायत का गठन किया जाएगा। इंदौर जिले में कुछ ग्राम पंचायतों में दो-तीन गांव शामिल हैं और मतदाता दो हजार या इससे अधिक हो चुके थे। इस कारण इनमें छोटे गांवों को अलग करके नई पंचायतों का गठन किया गया था। पर अब वापस पुरानी स्थिति लागू होगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local